scriptकोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद करेगी केंद्र सरकार, फ्री एजुकेशन-हेल्थ इंश्योरेंस समेत कई सुविधाएं | Modi government will provide free education, treatment and stipend to children who lose parents from Corona | Patrika News

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद करेगी केंद्र सरकार, फ्री एजुकेशन-हेल्थ इंश्योरेंस समेत कई सुविधाएं

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2021 09:36:17 pm

Submitted by:

Mohit sharma

नरेंद्र मोदी सरकार के सात साल पूरे होने के मौके पर केंद्र ने कोरोना से माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए बड़ा एलान किया है।

PM Modi

PM Modi

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार ( Narendra Modi government ) के सात साल पूरे होने के मौके पर केंद्र ने कोरोना से माता-पिता को खोने वाले बच्चों के लिए बड़ा एलान किया है। ऐसे बच्चों को मुफ्त शिक्षा ( free education ) और इलाज की सुविधा मिलेगी। 18 वर्ष पूरा होने पर मासिक आर्थिक सहायता (स्टाइपेंड) और 23 वर्ष का होने पर दस लाख रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को लेकर एक अहम बैठक ली। जिसमें पीएम केयर फंड ( PM Care Fund ) से ऐसे बच्चों के भविष्य को संवारने का निर्णय लिया गया है।

बिहार में ‘ब्लैक फंगस’ से पहली मौत, कोरोना से उबरने के बाद मरीज को हुई थी यह शिकायत

 

https://twitter.com/narendramodi/status/1398630525435265032?ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम केयर की धनराशि से अनाथ बच्चों के लिए फंड की व्यवस्था

प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर पीएम केयर की धनराशि से अनाथ बच्चों के लिए फंड की व्यवस्था होगी। ऐसे बच्चों के लिए 10 लाख रुपये का पीएम केयर से फंड बनेगा, जिसके तहत 18 वर्ष का होने के बाद बच्चों को अगले पांच वर्ष तक जरूरतों के लिए मासिक धनराशि मिलेगी, वहीं 23 वर्ष का पूरा होने पर एकमुश्त 10 लाख रुपये का फंड मिलेगा। पीएम केयर फंड के तहत 18 वर्ष पूरा होने पर दस लाख रुपये का फंड बनेगा। 18 वर्ष पूरा होने के बाद इस फंड से पांच वर्ष तक मासिक आर्थिक सहायता मिलेगी। यह धनराशि उच्च शिक्षा के लिए जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। 23 वर्ष की पूरी होने पर 10 लाख रुपये मिलेंगे।

बच्चों को नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में दाखिला मिलेगा

इसी तरह दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में दाखिला मिलेगा। अगर प्राइवेट स्कूल में बच्चे के दाखिला होगा तो पीएम केयर से फीस दी जाएगी। पीएम केयर से बच्चे के यूनिफॉर्म, कापी और किताब भी खरीदी जाएगी। 11 से 18 साल के विद्यार्थियों को केंद्र सरकार के अधीन संचालित सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय आदि में दाखिला मिलेगा। उच्च शिक्षा के लिए ऐसे बच्चों को ब्याज मुक्त लोन मिलेगा। लोन पर ब्याज की अदायगी पीएम केयर फंड से होगी। कोरोना के कारण माता-पिता को खोने वाले बच्चों को आयुष्मान भारत योजना के तत पांच लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी। 18 वर्ष तक होने तक पीएम केयर फंड से बीमा की किश्त भरी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो