Delhi Monsoon: IMD ने जारी की चेतावनी, राजधानी में बारिश के साथ गर्मी से मिलेगी निजात

  • Monsoon Update Delhi में बारिश को लेकर IMD ने जारी की चेतावनी
  • 22 सितंबर तक हल्की से मध्य बारिश के साथ उमस और गर्मी से मिलेगी राहत
  • पिछले दस दिन से दिल्ली में नहीं हुई है बारिश

नई दिल्ली। मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है। देश के कई इलाकों में मानसून सक्रिय हो रहा है। हालांकि राजधानी दिल्ली ( Delhi Monsoon ) में पिछले कुछ दिनों बारिश ना होने की वजह से उमर और गर्मी लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान ( IMD ) ने चेतावनी जारी कि है कि 19 से 20 सितंबर को राजधानी में हल्की बारिश के आसार हैं। इस बारिश के साथ ही दिल्ली के लोगों को भारी उमर और गर्मी से राहत मिल सकती है।

आपको बता दें कि राजधानी में पिछले 10 दिन से बारिश नहीं हुई है, अगस्त में अच्छी बारिश होने के बाद दिल्ली के लोगों को सितंबर में मानसून का इंतजार करना पड़ रहा है।

मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अब तक का सबसे बड़ा अलर्ट, देश के इन राज्यों में अगले तीन दिन होगी जोरदार बारिश

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से बारिश ना होने के कारण लोगों को उमर और गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। तेज धूप और फिर हवा ना चलने की वजह से परेशानियां और बढ़ गई हैं। आपको बता दें कि दिल्ली में 8 सितंबर को आखिरी बार बारिश हुई थी। इस दौरान सफरदरजंग वेधशाला ने 1.3 मिमी बारिश दर्ज की थी।

अगस्त के मुकाबले सितंबर में दिल्ली में बारिश काफी कम हुई। पंद्रह दिन की बात करें तो आईएमडी के मुताबिक 78 फीसदी कम बारिश हुई है।

सफदरजंग वेधशाला ने इस महीने सामान्य 94 मिमी की तुलना में 20.9 मिमी बारिश दर्ज की है। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में इस बार मानसून ने समय से पहले ही दस्तक दे डाली थी। दिल्ली में इस बार दो दिन पहले यानी 25 जून को मानसून पहुंच गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले सप्ताह भी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, लेकिन हवाओं के चलने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। तापमान की बात करें तो अगले सप्ताह 37 डिग्री तक रहने की संभावना है।
मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक 22 सितंबर के आसपास भी दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश के आसार बने हुए हैं। लेकिन सितंबर में बारिश सामान्य से कम ही होगी।

कई बड़े बदलावों के साथ शुरू हो रहा है आईपीएल का 13वां सीजन, जानें क्या हुए चैंज और कैसे पड़ेगा असर

इस वजह से बदल रहा है मौसम का मिजाज
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र की वजह से मौसम का मिजाज बदल रहा है। यही वजह है कि देश के कई राज्यों में अगले तीन दिन अच्छी बारिश के संकते हैं।

weather update rainfall alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned