Weather Update: देशभर के कई राज्यों में अगले तीन दिन भारी बारिश के आसार, आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

  • Weather Update बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव का क्षेत्र
  • आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तेलंगाना, केंद्रीय महराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक में तेज बारिश के आसार
  • हिमायल के नजदीक से गुजर रही हवाएं, मौसम में दिखेगा बदलाव

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में अब भी मानसून सक्रिय बना हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले तीन दिन देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। यानी मौसम एक बार फिर करवट लेगा। पूर्वोत्तर राज्यों से लेकर मध्य भारत और दक्षिण के तटीय इलाकों में मानसून एक बार फिर मेहरबान रहने वाला है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसकी वजह से कई राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम और कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 19 से 21 सितंबर तक देश के दक्षिण, पूर्वी और मध्य इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है।

बीजेपी के दिग्गज नेता का कोरोना संक्रमण से हुआ निधन, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कही बड़ी बात

2018_6largeimg04_jun_2018_131104595.jpg

कई बड़े बदलावों के साथ शुरू हो रहा है आईपीएल का 13वां सीजन, जानें क्या हुए चैंज

आईएमडी के मुताबिक देशभर के कई राज्यों में एक बार फिर मानसून सक्रिय नजर आ रहा है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे निम्न दबाव के क्षेत्र के चलते ये मौसम के मिजाज में बदलाव देखने को मिलेगा। अगस्त के मुकाबले सितंबर में निम्न दबाव के क्षेत्र कम बने हैं। अगस्त में पांच बार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना था। जिसकी वजह से अगस्त के महीने में बारिश के कई वर्षों पुराने रिकॉर्ड भी तोड़े थे।

इन राज्यों में दिखेगा असर
19 से 20 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

तीन दिन इन इलाकों में होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन दक्षिण राज्यों में आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल में अच्छी बारिश की संभावना है। वहीं मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा के साथ-साथ मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल में बदरा बरसेंगे।

पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार बने हुए हैं।

झारखंड और ओडिशा के कई जिलों में अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड और ओडिशा के कई जिलों में जोरदार बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। दरअसल मानसूनी बादल अब हिमालय के नजदीक से गुजर रहे हैं और उत्तर पूर्व की ओर जा रहे है।

weather update
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned