Oxford Vaccine : भारत में सेकेंड फेज का ट्रायल शुरू, आज 6 लोगों को दी जाएगी कोविशील्ड की पहली खुराक

  • University of Oxford के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में Covishield के नाम से लॉन्च किया जाएगा।
  • Serum Institute of India ने देश में वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश दवा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया है।

नई दिल्ली। भारत ( India ) के पुणे सीरम इंस्टीट्यूट ( Serum Institute of India ) में निर्मित ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कोविशील्ड ( Covishield ) फेज-2 हृयूमन ट्रायल ( Human trials ) की प्रक्रिया मंगलवार से जारी है। कल 6 प्रतिभागियों का चयन वैक्सीन की पहली खुराक ( Forst dose ) के लिए किया गया। बुधवार को भारती विद्यापीठ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ( Bharti Vidyapeeth Medical College And Hospital ) में 6 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई।

पुणे स्थित भारती विद्यापीठ के मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. संजय लालवानी ने बताया कि हमने परीक्षण के लिए 6 व्यक्तियों का चयन किया है। इन लोगों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया चल रही है। आरटी-पीसीआर और एंटीबॉडी परीक्षण किए जा रहे हैं। अगर सबकुछ अनुकूल रहा तो बुधवार को इन्हें वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित वैक्सीन को भारत में कोविशील्ड ( Covishield ) के नाम से लॉन्च किया जाएगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश में वैक्सीन की 1 बिलियन खुराक का उत्पादन करने के लिए ब्रिटिश-स्वीडिश दवा फर्म एस्ट्राजेनेका के साथ समझौता किया है।

Bihar Assembly Election 2020 : तेजस्वी के मनाने पर भी नहीं माने रघुवंश, अब जेडीयू ने दिया खुला ऑफर

विशेषज्ञों के मुताबिक वैक्सीन ChadOx1NcOV ने शुरुआती मानव परीक्षणों में उत्साहजनक परिणाम दिखाए हैं। मेडिकल जर्नल द लांसेट रिपोर्ट के मुताबिक इसका ह्यूमन ट्रायल सफल रहा है और इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

भारत में 3 अगस्त को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ( DCGI ) ने देश में सेकेंड और थर्ड फेज हृयूमन ट्रायल के लिए सीरम संस्थान को इजाज दी है। क्लिनिकल ट्रायल रजिस्ट्री-इंडिया के मुताबिक कोविशिल्ड की दो-खुराक प्रतिभागियों को दिया जाएगा।

Delhi riots पर किताब के प्रकाशन से ब्लूम्सबेरी का इनकार, कपिल मिश्रा बने इसकी वजह

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned