scriptPatrika Positive News: Nurses playing duty putting themselves at risk | Patrika Positive News: खुद की जान जोखिम में डालकर निभा रहीं फर्ज | Patrika News

Patrika Positive News: खुद की जान जोखिम में डालकर निभा रहीं फर्ज

Patrika Positive News: कोरोना काल के दौरान डॉक्टर की तरह नर्स भी अपनी जान की परवाह किए बिना मरीजों की सेवा कर रही है। इस मुश्किल वक्त में जहां अपने भी साथ छोड़ देते हैं, ऐसी स्थिति में नर्स ही मरीजों को मरीजों की देखभाल कर उनको नया जीवन देती है।

नई दिल्ली

Published: May 12, 2021 09:20:17 am

Patrika Positive News: पूरी दुनिया पिछले डेढ़ साल से महामारी कोरोना वायरस से जूझ रही है। इस मुश्किल वक्त में अपनी जान बचाने के लिए सभी लोग अपने अपने घरों में बैठे हैं। वहीं इस संकट के समय डॉक्टर्स और नर्सें से अपनी जान जोखिम में डालकर मरीजों की दिन-रात सेवा कर रहे हैं। पत्रिका पॉजिटिव न्यूज कैंपेन ( Patrika Positive News ) के अंतर्गत हम आज आपको नर्स के कर्तव्य के बारे में बताने जा रहे है। मरीज को ठीक करने में जितना योगदान डॉक्टर का होता है उससे कहीं ज्यादा नर्स का भी होता है। नर्सों के लिए दिन और रात मरीजों की सेवा करना आसान काम नहीं होता। इसके लिए उनको कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। वह कई दिनों तक अपने घर और परिवार से दूर रहकर मरीजों की देखभाल करती है। नर्स एक मां, एक बहन के रूप में मरीजों की सेवा करती है। इस रिश्ते को बखूबी निभाने के कारण उन्हें सिस्टर का उपनाम दिया गया है।

जान जोखिम में डालकर सेवा:—
कोरोना काल के दौरान डॉक्टर की तरह नर्स भी अपनी जान की परवाह किए बिना मरीजों की सेवा कर रही है। इस मुश्किल वक्त में जहां अपने भी साथ छोड़ देते हैं, ऐसी स्थिति में नर्स ही मरीजों को मरीजों की देखभाल कर उनको नया जीवन देती है। नर्स अपनी जान को जोखिम में डालकर इस महामारी से लड़ते हुए मरीजों को मरीजों की सेवा करती है। इस दौरान में एक बार भी नहीं सोचती कि अगर उनको यह बीमारी हो जाएगी तो क्या हुआ। लेकिन मैं अपने फर्ज को बखूबी ईमानदारी और निष्ठा से निभा रही है।

जरूर पढ़ें: होम आइसोलेशन में रहने वाले COVID-19 मरीजों के लिए जल्द ठीक होने का रामबाण नुस्खा

Patrika Positive News
Patrika Positive News

घर और परिवार से दूर :—
पिछले डेढ़ साल से कोरोना वायरस का कहर जारी है। इस महामारी के दौरान डॉक्टर और नर्स को कई दिनों और महीने तक अपने घर और परिवार से दूर रहना पड़ता है। अपने घर और परिवार से पहले वह अपनी जिम्मेदारी को महत्व देती है। अपना फर्ज निभाने के लिए दिन और रात हॉस्पिटल में मरीजों की देखभाल करती है। कई दिनों बीत जाने के बाद उनको घर जाने का मौका मिलता है। लेकिन उस समय भी वह परिवार से दूरी बनाकर ही रखती है।

यह भी पढ़ें

गोवा में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को दी जाएगी 'आइवरमेक्टिन दवा', मंत्री का दावा- कम होगी मृत्यु दर


जिगर के टुकड़े से दूर :—
इस मुश्किल वक्त में हॉस्पिटल में सबसे ज्यादा समय मरीजों के साथ नर्स ही समय बिता रही है। नर्स बनने के साथ साथ वह एक बेटी और एक बहू भी है। जिसको दोहरी जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। जिन नर्स के छोटे बच्चे होते हैं। उनको वह घर पर छोड़कर आती है और हॉस्पिटल में अपनी जिम्मेदारी निभाती है। इस महामारी के कारण कई कई दिनों तक उनको अपने बच्चों से दूर रहना पड़ता है। कई बार बच्चे भी अपनी मां से मिलने की जिद में रोने लगते हैं तो घरवाले काफी परेशान होते हैं। अपने जिगर के टुकड़े को खुद से दूर रहकर अपने फर्ज को निभाना आसान काम नहीं है।

गजब का हौसला और हिम्मत :—
नर्स में जो हौसला और हिम्मत होती है। वह बहुत कम लोगों में देखने को मिलती है। अपनी सारी जिम्मेदारियों को वह अच्छे से निभाती है। वह अपने कर्तत्व को निभाने में कोई कम नहीं छोड़ती है। वह चौबीसों घंटों मरीजों की सेवा करती है। उनकी सेवा के बदले धन्यवाद बहुत छोटा शब्द है। कई बार घर पर पति या बच्चा बीमार पड़ जाता है तो उनकी सेवा के साथ अपने फर्ज को निभाना नहीं भूलती।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.