होम आइसोलेशन में रहने वाले COVID-19 मरीजों के लिए जल्द ठीक होने का रामबाण नुस्खा

  • कोरोना वायरस संक्रमित ( covid-19 positive ) मरीजों के लिए जरूरी है नियमित और संयमित दिनचर्या।
  • इस शेड्यूल को नियमित रूप से अपनाकर आप कोरोना को जल्द भगा सकते हैं।
  • होम आइसोलेशन या क्वारंटीन के मरीजों के लिए बेहद कारगर साबित होता है।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ जंग में भारत के शानदार प्रदर्शन के बावजूद पिछले कुछ वक्त से तमाम स्थानों पर नए मामले तेजी से देखने को मिल रहे हैं। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित मरीजों के ठीक होने की दर (रिकवरी रेट) काफी तेज होकर 94 फीसदी से ज्यादा हो गया है।

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा, अगले कुछ हफ्तों में कोरोना की वैक्सीन हो जाएगी तैयार

यानी इस वायरस से डरने की नहीं बल्कि खुद को इससे लड़ने के काबिल बनाने की जरूरत है। ऐसे में अगर आपको या आपके किसी नजदीकी को कोरोना संक्रमण ( covid-19 positive ) हो गया है और वह होम क्वारंटीन या आइसोलेशन में है, तो इस असरदार और रामबाण टाइम टेबल के इस्तेमाल से काफी जल्द ठीक हो सकता है।

सबसे पहले बता दें कि यह टाइम टेबल दिन में तकरीबन 16 घंटे का है और घरों के भीतर रहने वाले कोरोना मरीजों के लिए बेहद कारगर है। इस टाइम टेबल के हिसाब से आपको कुछ चीजें चाहिए होंगी, जिन्हें आप आसानी से मंगा सकते हैं। इनमें काढ़े के लिए लौंग, इलायची, काली मिर्च, दाल चीनी, तुलसी, गुड़, शहद, नींबू, अदरक, गिलोय, एलोवीरा, कच्ची हल्दी शामिल हैं।

कोरोना की दवा! आयुष विभाग ने अब तक 3 करोड़ परिवारों को बांटा आयुर्वेदिक काढ़ा

अब बात करते हैं इस टाइम टेबल या डेली रुटीन या शेड्यूल की तो हर मरीज को घर पर सबसे पहले अपनी दिनचर्या नियमित करनी होगी। यानी सुबह छह बजे उठें और दैनिक कार्यों से निवृत्त हो जाएं। इसके बाद 6.30 से 7.00 बजे तक योग प्राणायाम करें और फिर 50 से 100 मिलीलीटर गर्म पानी लें, जिसमें नींबू पड़ा हो।

भारत में कोरोना वायरस के कुल आंकड़े हुए 95 लाख पार, ताजा आंकड़ों से जुड़ी 10 जरूरी बातें

फिर 7.30 से 8 बजे तक नाश्ता करें और विटामिन सी की गोली खाएं। नाश्ते में हाई प्रोटीन डाइट, अंकुरित अनाज जरूर लें। इसके आधे घंटे बाद कच्ची हल्दी वाला गर्म दूध लें और फिर आधे घंटे बाद यानी नौ बजे पांच से 10 मिनट के लिए भाप लें।

9.30 बजे गर्म पानी में बना काढ़ा बनाकर सिप-सिप करके पीयें। फिर सुबह 11 बजे गर्म चाय लें और 12 बजे गर्म पानी नींबू डालकर। इसके बाद एक से दो बजे के बीच दोपहर का खाना (लंच) करें और फिर विटामिन बी और सी की गोली ले लें।

solid_effective_time_table_for_covid19_positive_patients_in_home_quarantine_or_home_isolation.jpeg

दोपहर तीन बजे पांच से 10 मिनट के लिए भाप लें और चार से पांच बजे के बीच दोपहर का आराम करें। इसके बाद शाम साढ़े पांच बजे गर्म पानी में बना काढ़ा लें और फिर छह से सात बजे तक योग व व्यायाम करें। इसके बाद सात बजे गर्म नींबू पानी लें और 7.30 से 8.30 बजे के बीच रात का खाना (डिनर) कर लें।

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोगों में दिख रहे हैं ये लक्षण, बरतनी होगी पूरी सावधानी

रात नौ बजे भाप लें और फिर आधे घंटे बाद गर्म पानी में बना काढ़ा पीयें। रात में सोने से आधे घंटे पहले दूध में कच्ची हल्दी डालकर उबालें और पीयें।

आपकी सहूलियत के लिए यहां पर टाइम टेबल भी दिया जा रहा है, जिसका नियमित रूप से पालन आपको कोरोना की गिरफ्त से जल्द छुड़ा देगा।

Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned