script

Video: एक क्लिक में जानें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई कमी से लेकर विश्व पर्यावरण दिवस तक की 5 बड़ी ख़बरें

locationनई दिल्लीPublished: Jun 05, 2018 01:12:50 pm

Submitted by:

Shivani Singh

पाकिस्तान ने भारत को दी धमकी तो वहीं दो दिनों के दौरे पर कश्मीर जाएंगे राजनाथ सिंह, जाने पूरी ख़बर एक क्लिक पर

pic

Video: एक क्लिक में जानें पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई कमी से लेकर विश्व पर्यावरण दिवस तक की 5 बड़ी ख़बरें

1.) राजनाथ सिंह का कश्मीर दौरा

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 7 जून से दो दिन के लिए जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरान गृहमंत्री, आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन की समीक्षा भी करेंगे। साथ ही सीमापार गोलीबारी से प्रभावित इलाकों का मुआयना भी करेंगे और वहां लोगों सो भी मिलेंगे। इसके बाद राजनाथ सिंह कुपवाड़ा भी जाएंगे और वहां के विकास कार्यों को देखेंगे। साथ ही वो अर्ध सैन्य बलों और सुरक्षा एजेंसियों से भी मुलाकात करेंगे। रमजान के दौरान हुए हमलों की जानकारी लेंगे।

2.) पाकिस्तान की भारत को धमकी

पाकिस्तान ने एक बार फिर से गीदड़ भभकी दी है। पाक आर्मी ने भारत पर सीमापर गोलीबारी करने का आरोप लगाते हुए मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही है। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने कहा है कि शांति की हमारी इच्छा को भारत हमारी कमजोरी न समझे। आसिफ गफूर ने भारत पर सीजफायर तोड़ना का आरोप लगाए। बता दें कि पाकिस्तान लगातार सीमा पार से फायरिंग कर रहा है। जिसमें कई लोग मारे गए हैं।

3.) अमित शाह और उद्धव की मुलाकात

2019 के चुनावों को देखते हुए भाजपा ने अपने सहयोगियों को मनाने की कवायद शुरू कर दी है। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह बुधवार को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात कर उन्हें मनाने की कोशिश करेंगे। बता दें कि हाल ही में पालघर उपचुनाव में शिवसेना-बीजेपी एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ी थीं, जिसके बाद शिवसेना और बीजेपी के दोनों नेताओं की ये पहली मुलाकात है। पिछले काफी वक्त से शिवसेना और भाजपा के रिश्ते ठीक नहीं चल रहे हैं।

4.) पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल में दाम में कमी की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में मंगलवार को भी कटौती देखी गई। पेट्राेल-डीजल के दाम में लगातार 7वें दिन मामूली कटौती की गर्इ है। पेट्रोल की कीमतों में 12 से 14 पैसे तक की कमी की गर्इ है। वहीं, डीजल के दाम में भी 9 से 10 पैसे तक की कटौती हुई है। बता दें कि सोमवार को कटौती के बाद से राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78 रुपए प्रति लीटर आैर डीजल की कीमत 69 रुपए प्रति लीटर के नीचे आ गए थे।

5.) विश्व पर्यावरण दिवस

आज विश्व पर्यावरण दिवस है। सभी देश पर्यावरण को बचाने के लिए अपने-अपने तरीके से लोगों को जागरूक रहे हैं। वहीं, प्लास्टिक कचरे से निपटने को लेकर हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने भारत की तारीफ की थी, लेकिन अब एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके मुताबिक देश की राजधानी खुद प्लास्टिक कचरा पैदा करने में नंबर वन है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक देश में रोजाना 25,940 टन प्लास्टिक कचरा पैदा होता है,इसमें से 689.52 टन प्रतिदिन के साथ दिल्ली की हालत सबसे खराब है। वहीं 0.24 टन प्लास्टिक कचरे के साथ कवरत्ती की हालत सबसे अच्छी है।

ट्रेंडिंग वीडियो