scriptएक होटल के खाने में मरी छिपकली मिलने से सेफ फूड को लेकर उठे सवाल, इन उपायों से मिल सकती है निजात | Questions about safe food due to the death of a lizard in a hotel meal, these measures can get rid | Patrika News

एक होटल के खाने में मरी छिपकली मिलने से सेफ फूड को लेकर उठे सवाल, इन उपायों से मिल सकती है निजात

Published: Aug 07, 2020 03:27:43 pm

Submitted by:

Dhirendra

 

छिपकली ( Lizards ) और तिलचट्टों ( Cockroaches ) के लिए बरसात का मौसम अनुकूल समय होता है।
इससे बचने के लिए बाजार की चीजों से ज्यादा भारतीय ( Indian ) तरीका ही ज्यादा कारगर है।
बाजार उत्पाद ( market Products ) दावे तो करते हैं लेकिन केमिकलयुक्त होने से इसका उपयोग खतरनाक भी साबित हो सकता है।

Lizards and cockroches

छिपकली ( Lizards ) और तिलचट्टों ( Cockroaches ) के लिए बरसात का मौसम अनुकूल समय होता है।

नई दिल्ली। दिल्ली ( Delhi ) के कनॉट प्लेस के मशहूर साउथ इंडियन रेस्टोरेंट के भोजन में मरी हुई छिपकली (Lizard) निकलने के बाद से एक बार फिर होटलों व रेस्टोरेंटों ( hotels and restaurants ) में सुरक्षित भोजन ( Safe Food ) को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं। इस घटना के बाद एक बार फिर चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि आखिर क्या करें कि लोगों को घर से बाहर होटलों, रेस्टोरेंटों व ढाबों पर भी छिपकली ( Lizards ), तिलचट्टे ( Cockroaches ) व अन्य कीड़ों से रहित खान-पान की चीजें मिल सकें।
आइए हम आपको बताते हैं इसके खास उपाय ( Special measures ) , जिस पर अमल कर होटल व रेस्टोरेंट के संचालक भी समय-समय पर होने वाली इस तरह की घटनाओं से पा सकते हैं निजात।
Chinese incursions की पुष्टि करने वाले दस्तावेज एमओडी की वेबसाइट से गायब, विपक्ष ने की संसद सत्र बुलाने की मांग

इन उपायों से भगाएं छिपकली और कॉकरोच

1. एक कटोरे में बराबर मात्रा में बेकिंग पाउडर ( baking powder ) मिलाएं और मिश्रण को छिपकली और तिलचट्टे वाली जगह पर छिड़क दें। चीनी का मीठा स्वाद कॉकरोचों को आकर्षि‍त करता है।
2. तेज गंध वाला लौंग ( Cloves ) भी कॉकरोचों को भगाने के लिए एक अच्छा उपाय है। किचन की दराजों और स्टोर रूम की अलमारियों में लौंग की कुछ कलियों को रख दीजिए। इस उपाय से कॉकरोच भाग जाएंगे।
3. तेजपत्ते ( Bay leaves ) की गंध से कॉकरोच भागते हैं। होटल, रेस्टोरेंटों व ढावों के जिस एरिया में कॉकरोच हों वहां तेजपत्ते की कुछ पत्ति‍यों को मसलकर रख दें। तेजपत्ते को मसलने पर आपको हाथों में हल्का तेल नजर आएगा। इसी की गंध से कॉकरोच भागते हैं। समय-समय पर पत्ति‍यां बदलते रहें।
अंग्रेजी हुकूमत से चली आ रही लाट शाही समाप्त, अब रेल अधिकारियों को नहीं मिलेंगे बंगले पर चपरासी

4. प्रभावित जगहों पर बोरेक्स पाउडर ( Borax powder ) का छिड़काव कर दें। इससे कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन ये खतरनाक साबित भी हो सकता है। इसलिए बोरेक्स पाउडर का छिड़काव करने के समय ध्यान रखें कि कोई समान खुला न रहे।
5. केरोसिन ऑयल के इस्तेमाल से भी कॉकरोच भाग जाते हैं लेकिन इसकी बदबू से निपटने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।

6. इसके अलावा पानी के निकास वाली सभी जगहों पर जाली लगी होनी चाहिए। फल-सब्जी के छिलकों को ज्यादा समय तक घर में न रहने दें। कॉकरोचों की संख्या बढ़ने से पहले ही हरकत में आ जाएं। स्प्रे करने के दौरान अपनी त्वचा को ढककर रखें।
बता दें कि बरसात के मौसम में घरों में सीलन बढ़ जाती है और कॉकरोचों के पनपने के लिए ये सबसे अनुकूल समय होता है। इनके सबसे अधि‍क पनपने की जगहें किचन और स्टोर रूम होती है।
आजकल बाजार में ऐसे कई उत्पाद मौजूद हैं जो ये दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से कॉकरोच हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगे लेकिन इस रासायनिक चीजों का इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए खतरा भी साबित हो सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि आप छिपकली और तिलचट्टे से बचने के लिए भारतीय उपायों पर ही जोर दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो