Metro के संचालन पर संस्पेंस बरकरार, अभी तक Kejriwal Government को नहीं मिला केंद्र का जवाब

  • Delhi Government मेट्रो का परिचालन शुरू करना चाहती है, लेकिन Centre से इसकी इजाजत नहीं मिली है।
  • DMRC के कार्यकारी निदेशक का कहना है कि हम सरकार से आदेश मिलते ही मेट्रो सेवा ( Metro Service ) शुरू के लिए हम तैयार हैं।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए लॉकडाउन ( Lockdown ) लागू होने के बाद से दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) का परिचालन भी ठप है। अब देशभर में लॉकडाउन समाप्त होने के बाद अनलॉक ( Unlock ) की प्रक्रिया चल रही है। लॉकडाउन समाप्त होने के बाद से ही लोग मेट्रो के चालू होने का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अभी तक मेट्रो को चालू नहीं किया गया। मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए केजरीवाल सरकार ( Kejriwal Government ) कई केंद्र को अपना प्रस्ताव भेज चुकी है। लेकिन अभी तक उसका सकारात्मक जवाब दिल्ली सरकार ( Delhi Government ) को नहीं मिला है।

लॉकडाउन के बाद अनलॉक-3 तक मेट्रो का परिचालन बंद रखा गया है। अरविंद केजरीवाल सरकार अनलॉक-4 में फेजवाइज तरीके से मेट्रो का परिचालन शुरू करना चाहती है। लेकिन केजरीवाल सरकार की ओर से प्रस्ताव भेजने और दिल्ली मेट्रो की तैयारी के बावजूद अभी केंद्र ( Central Government ) का इस मुद्दे पर जवाब नहीं मिला है।

Covid-19 : दिल्ली में एक दिन में आए 1450 नए केस, फिर बढ़ी केजरीवाल सरकार की चिंता

डीएमआरसी मेट्रो चलाने के लिए तैयार

इस बीच दिल्ली मेट्रो के परिचालन के संबंध में रविवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ( DMRC ) के कार्यकारी निदेशक ने एक बयान दिया है। जानकारी के मुताबिक डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक ने कहा है कि सरकार से आदेश मिलते ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है।

कार्यकारी निदेशक का कहना है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देश लागू किए जाएंगे। मेट्रो में यात्रियों की यात्रा सुरक्षित बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।

दिल्ली मेट्रो के कार्यकारी निदेशक का यह बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के उस बयान के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि हमने केंद्र सरकार से ट्रायल बेसिस पर दिल्ली मेट्रो की सेवा शुरू करने की अपील की है।

CWC की बैठक आज, एक बार फिर पार्टी का नेतृत्व Rahul Gandhi को सौंपने की तैयारी

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अभाव में दिल्ली वाले परेशान

हाल ही में दिल्ली के व्यापारी संगठन के लोगों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा के दौरान सीएम केजरीवाल ने कहा कि फिलहाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट ( Public Transport ) को लेकर लोगों को काफी परेशानी हो रही है। हमने केंद्र सरकार से दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू करने की अपील की है। सीएम ने कहा कि हम मेट्रो चलाना चाहते हैं और उम्मीद है कि केंद्र सरकार से इसे चलाने की जल्द ही इजाजत दे देगी।

पहले ट्रायल बेसिस पर शुरू करने की इजाजत मिले

सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की है कि आप दिल्ली को देश से अलग रखिए, क्योंकि यहां पर कोरोना नियंत्रण में है। भले ही आप देश के अन्य हिस्सों में मेट्रो मत चलाइए, पर दिल्ली में इसकी इजाजत दीजिए। केजरीवाल ने कहा कि मैं ये नहीं कहता कि एक ही बार में दिल्ली मेट्रो का पहले जैसे परिचालन शुरू कर दिया जाए। मेरी मांग है कि फेज्ड मैनर और ट्रायल बेसिस ( Trial Basis ) पर इसे शुरू करने की अनुमति मिले।

Coronavirus Pandemic
Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned