नीति आयोग ने लॉन्च की क्लाउड सर्विस DigiBoxx, जल्द ही मिलेगी 5000 लोगों को मिलेगी नौकरी !

नीति आयोग ने क्लाउड स्टोरेज सर्विस डिजी बॉक्स (DigiBoxx)का लॉन्च कर दिया है। इस सर्विस के लॉन्च होने से भारतीयों का डाटा देश में ही सुरक्षित रहेगा। इसके साथ ही 5000 से अधिक लोगों की नौकरी भी लगेगी

नई दिल्ली। नीति आयोग ने खुद की क्लाउड स्टोरेज सर्विस डिजिबॉक्सएक्स (Digiboxx) लॉन्च की है। डिजिबॉक्सएक्स पर आप अपने फोटो, वीडियो या फिर डॉक्यूमेंट को अपलोड कर के सुरक्षित कर सकते हैं और इसे पूरी दुनिया में कहीं से एक्सेस भी कर सकते हैं। भारत सरकार द्वारा लाया गया डिजिबॉक्सएक्स भी गूगल ड्राइव, वन ड्राइव जैसा ही है लेकिन ये उनसे बेहतर बताया जा रहा है।

लॉन्च हुई स्वदेशी क्लाउड सर्विस DigiBoxx, फ्री में स्टोर कर सकते हैं 20 जीबी तक डाटा

ये है स्वदेशी इनोवेशन

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने डिजिबॉक्सएक्स के बारे में बात करते हुए मीडिया से बताया कि यह अपने सर्वश्रेष्ठ में स्वदेशी इनोवेशन है। मैं हमेशा यही कोशिश करता हूं कि भारतीय टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री हर तरीके से विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी हो सकते हैं। डिजिबॉक्सएक्स इसका एक छोटा सा उदाहरण है। अब देश के लोग सेफ्टी रिस्क के डर के बिना भारत में डेटा स्टोर, सेव और शेयर कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि वे खुद इस सर्विस के पहले यूजर के रूप में खुद को रजिस्टर किया है।

'सुपर-स्प्रेडर' है यूके में बदला हुआ कोरोना वायरस, 70 प्रतिशत है वृद्धि दर

20 GB का फ्री स्टोरेज

आयोग के मुताबिक डिजिबॉक्सएक्स में 20 GB तक का मुफ्त ऑनलाइन स्टोरेज दिया जा रहा है। इसके साथ ही इसमें यूजर 2 जीबी तक के फाइल साइज को भी सेव कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें 10 जीबी तक की सिंगल फाइल साइज को सेव करने का आप्सन है। हालांकि इसके लिए आपको 30रुपये देने होंगे। इसमें आपको 5 टेराबाइट तक का स्टोरेज दिया जाता है।

आज आएगी नीति आयोग की टीम, जयपुर में बनेंगे वैक्सीनेशन सेंटर

मिलेगी हजारों को नौकरी

मिली जानकारी के मुताबिक डिजीबॉक्सएक्स में अगले 3 सालों में 5,000 से अधिक लोगों को नौकरी देने वाली है। ये नौकरी ज्यादातर इंजीनियरों क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए है। डिजीबॉक्स के सीईओ अर्नब मित्रा के मुताबिक डिजीबॉक्सएक्स का टारगेट अगले तीन सालों में 10 मिलियन यूजर रखने का भी है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned