scriptनेपाल के पोखरा में 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके, बिहार में भी सहमे लोग घरों से निकले बाहर | Tremors of earthquake in Nepal, 5.3 measured intensity | Patrika News

नेपाल के पोखरा में 5.3 तीव्रता के भूकंप के झटके, बिहार में भी सहमे लोग घरों से निकले बाहर

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2021 07:36:28 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

नेपाल के पोखरा में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। रेक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई।

earthquake

earthquake

नई दिल्ली। नेपाल के पोखरा में बुधवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है। रेक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार, स्थानीय समयानुसार तड़के करीब 5:42 बजे ये झटके महसूस किए गए। एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र पोखरा से 35 किलोमीटर पूरब लामजंग जिले के भुलभुले में स्थित था। अब दावा किया जा रहा है कि इस भूकंप की तीव्रता 5.8 है, जो नुकसान की दृष्टि से काफी अधिक है।

 

यह भी पढ़ें

चक्रवाती तूफान तौकते का कहर : समुद्र के बीच में फंसे थे 21 लोग, कोस्ट गार्ड ने इस तरह बचाई जान



बिहार के जिलों में भी भूकंप के झटके
बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्‍च‍िमी चंपारण आदि जिलों में दो से तीन सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस करने की बात बताई जा रही है। नेपाल में आए भूकंप की वजह से इन इलाकों में भी लोग सहमे नजर आए। फिलहाल बिहार में इस क्षेत्रों में भूकंप की वजह से कोई बड़ा नुकसान होने की सूचना नहीं है। बता दें कि असम में शाम मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई। शनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के अनुसार, असम के तेजपुर से 34 किमी पश्चिम उत्तर पश्चिम में यह भूकंप के झटके आए। इससे पहले भी असम और पूर्वोत्तर के कुछ अन्य राज्यों में 28 अप्रैल को एक के बाद एक कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जिससे इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा था।

यह भी पढ़ें

Patrika Positive News: स्वयंसेवी संस्थाओं ने खोला दूसरा कोविड केयर सेंटर, 24 घंटे डॉक्टर—ऑक्सीजन सहित इलाज की सभी व्यवस्थाएं

सुबह पौने छह बजे आया भूकंप
बुधवार सुबह पौने छह बजे नेपाल में 5.3 तीव्रता के भूकंप को दर्ज किया गया है। बताया जा रहा है कि इसका केंद्र भूतल से करीब 10 किलोमीटर नीचे था। इसका केंद्र नेपाल के लामजुंग जिले के पोखरा के नजदीक था। यह क्षेत्र नेपाल की चीन से लगती सीमा के अधिक नजदीक है। हिमालय पर्वत शृंखला का यह इलाका भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है। यहां आए भूकंप पहले भी बिहार के उत्‍तरी हिस्‍से को बुरी तरह प्रभावित करते रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि नेपाल में आए इस भूकंप का असर भारत के बिहार में भी महसूस किया गया है। दरअसल, बिहार की सीमा नेपाल से लगी हुई है। इसलिए बिहार इसका ज्यादा असर देखने को मिलता है।

ट्रेंडिंग वीडियो