देशभर में बेकाबू Corona का कहर जारी, 3 दिन में बढ़े 1 लाख मरीज

  • पहली बार Coronavirus मरीजों की संख्या 1 लाख तक पहुंचने में 109 दिन लगे थे।
  • कोरोना वायरस को लेकर राहत की बात यह है कि इलाज के बाद ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी जारी है।
  • कोरोना वायरस से होने वाली मौतें की औसत संख्या में भी गिरावट दर्ज हुई है।

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) पर काबू पाना महीनों पर बाद भी संभव नहीं हो सका है। दूसरी तरफ कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा जारी है। हालात इतने गंभीर हो गए हैं कि अब पिछले तीन दिनों के अंदर ही एक लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आए हैं। राहत की बात यह है कि कोरोना मरीजों पहले से ज्यादा संख्या में ठीक होने लगे हैं ।

पहली बार 1 लाख केस सामने आने में लगे थे 109 दिन

बता दें कि देश में कोरोना केस ( Coronavirus Case ) का आंकड़ा 1 लाख तक पहुंचने में 109 दिन लगे थे। उसके बाद अगले 15 दिन में यह आंकड़ा डबल होकर 2 लाख हो गया। अगला एक लाख नया केस जुड़ने में 10 दिन, फिर 8 दिन, 6 दिन, 5 दिन, 4 दिन और अब सिर्फ तीन दिन में एक लाख कोरोना मरीज सामने आने लगे हैं। मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी ने केवल कोरोना योद्धाओं ( Corona warriors ) की नहीं बल्कि सबकी चिंता को बढ़ा दी है।

Dharavi Model - चेस द टारगेट से कोरोना को नियंत्रित करने में मिली सफलता, WHO ने मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ की

रिकवरी रेट में सुधार, डेथ रेट आई कमी

हेल्थ मिनिस्ट्री ( Health Ministry ) की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को कोरोना केस ( Corona Case ) के मामले में भारत की स्थिति दुनिया के विभिन्न देशों से बेहतर है। मंत्रालय के मुताबिक देश में कोविद-19 ( Covid-19 ) मरीजों का रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है। वहीं मृत्यु दर में गिरावट आ रही है। शुक्रवार को भारत में रिकवरी रेट बढ़कर 62.42% पर पहुंच गया जबकि डेथ रेट ( Death Rate ) घटकर 2.72% तक आ गया।

महाराष्ट्र, तमिलनाडु और दिल्ली में हालात नाजुक

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण ( Corona infection ) के 7862 नए मामले हैं। साथ ही 226 लोगों की मौत भी हुई है। 1 दिन में कोरोना के मामले मिलने का यह नया रेकॉर्ड है। इस तरह राज्‍य में अब कुल 2,38,461 केस हो चुके हैं। इनमें से 9,893 लोगों की मौत भी हो गई है। तमिलनाडु 1,30,261 केस के साथ लिस्ट दूसरे नंबर पर है जबकि 1,09,140 के साथ दिल्ली तीसरे स्थान पर है।

Galwan Valley में शौर्य पटकथा लिखने के बाद कर्नल संतोष बाबू के शहर शिफ्ट हो रही है 16 बिहार रेजिंमेंट

6 राज्यों में बढ़े लॉकडाउन

महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में लॉकडाउन ( Lockdown ) बढ़ा दिया गया है। उद्धव ठाकरे सरकार ( Uddhav Government ) ने जहां पूरे महीने तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया तो बाकी राज्यों में कोरोना से ज्यादा प्रभावित इलाकों में ही लॉकडाउन बढ़ाया गया। इस श्रेणी के राज्यों की लिस्ट आने वाले दिनों में बढ़ सकती है।

ग्लोबल स्तर पर मरीजों की संख्या 1 करोड़ 20 लाख पार

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) के महानिदेशक टेड्रोस ऐधनोम गेब्रियेसस ने कहा कि शुक्रवार तक दुनिया में 1.20 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए। पिछले छह हफ्तों में यह आंकड़ा दोगुना हो गया है। अमरीका 32,46,767 मरीजों की संख्या के साथ कोरोना से प्रभावित देशों में सबसे आगे है। दूसरे स्थान पर ब्राजील 17,62,263 केस, तीसरे स्थान भारत 8,19,599 केस और चौथे स्थान पर रूस है। रूस में अभी तक 7,13,936 केस सामने आए हैं।

Coronavirus Pandemic Coronavirus Cases in India Coronavirus Deaths COVID-19 virus
Show More
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned