हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन के कारण सात दिनों तक मंडियों में गेहूं की खरीद पर लगी रोक

मंडियों से गेहूं का उठान दैनिक आधार पर तय किया जाएगा। 2 मई तक 83.53 लाख टन गेहूं की आमद मंडियों में हो चुकी है।

नई दिल्ली। हरियाणा में पूर्ण लॉकडाउन के दौरान अगले सात दिन मंडियों में गेहूं की खरीद नहीं होगी। इस दौरान किसानों को गेट पास जारी नहीं किए जाएंगे। सरकार का कहना है कि मंडियों से गेहूं का उठान दैनिक आधार पर तय किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने किसानों से अपील की है कि वे लॉकडाउन में अपने घरों पर ही रहें और बिना किसी जरूरी काम के बाहर न निकलें।

Read More: हरियाणा में इन गाइडलाइन के साथ आज से सात दिन का लॉकडाउन, चंडीगढ़ में भी सख्ती की तैयारी

9270 करोड़ रुपये किसानों के खाते में जाएंगे

गौरतलब है कि 2 मई तक 83.53 लाख टन गेहूं की आमद मंडियों में हो चुकी है। वहीं कुल 80.51 लाख टन गेहूं की खरीद भी हो चुकी है। लगभग 9270 करोड़ रुपये किसानों के खाते में जाएंगे। मंडियों में खरीदे गए गेहूं का उठान दैनिक आधार पर सुनिश्चित किया जाएगा।

कोई गेट पास जारी नहीं किया जाएगा

हरियाणा सरकार ने कोविड-19 मामलों में लगातार हो रही बढ़ोतरी के लिए 3-9 मई से राज्य में लॉकडाउन के मद्देनजर सभी मंडियों / खरीद केंद्रों में गेहूं की खरीद को रोकने का फैसला किया है। रविवार को एक आधिकारिक बयान के अनुसार लॉकडाउन के दौरान राज्य की किसी भी मंडियों या खरीद केंद्रों में गेहूं की खरीद शुरू नहीं होगी। किसानों के लिए कोई गेट पास जारी नहीं किया जाएगा। कोरोना वायरस के मामलों में उछाल को लेकर हरियाणा सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में 3 मई से एक सप्ताह के लिए लॉकडाउन का ऐलान किया है। इससे पहले राज्य में साप्ताहिक कर्फ्यू लगाया जा रहा था। ये नौ जिलों- गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकुला, सोनीपत, रोहतक, करनाल, हिसार, सिरसा और फतेहाबाद में लागू किया गया था।

Read More: दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना से 407 लोगों की मौत, बीस हजार से अधिक नए मामले

13,588 नए मामले सामने आए

गौरतलब है कि हरियाणा में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 13,588 नए मामले सामने आए। यहां कोरोना के कुल 5,01,566 मामले आए हैं। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,02,516 तक पहुंच गई है। गुरुग्राम में कोरोना वायरस के सबसे अधिक 4,099 मामले सामने आए। शनिवार को इस महामारी के कारण 125 मरीजों की मौत हो गई।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned