scriptWhos was MG George Muthoot, who falls to death from 4th floor | कौन थे एमजी जॉर्ज मुथूट? जिनकी चार मंजिला इमारत से गिरकर मौत हो गई | Patrika News

कौन थे एमजी जॉर्ज मुथूट? जिनकी चार मंजिला इमारत से गिरकर मौत हो गई

  • मुत्थूट ग्रुप के चेयरमैन थे जॉर्ज मुत्थूट
  • शुक्रवार 5 मार्च की रात करीब 9 बजे जॉर्ज अपने घर की चौथी मंजिल से गिर गए थे

नई दिल्ली

Published: March 07, 2021 04:19:08 pm

नई दिल्ली। देश के जाने-माने व्यापारियों में शुमार मुथूट ग्रुप के चेयरमैन एमजी जॉर्ज मुथूट का शुक्रवार को दिल्ली में 71 वर्षीय आयु में निधन हो गया। जॉर्ज ईस्ट कैलाश स्थित एक इमारत में चौथी मंजिल से गिर गए थे। इसके बाद उन्हें फोर्टिस एस्कॉर्ट अस्पताल ले जाया गया था। जहां, इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी किसी साजिश की आशंका नहीं है। हम आपको जॉर्ज मुथूट के जीवन के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं।

mg_george_muthoot.jpg
Whos was MG George Muthoot, who falls to death from 4th floor

जन्मदिन नहीं मनाए जाने से नाराज बच्चा चल दिया नाना के घर, थाने में कटवाना पड़ा केक

जॉर्ज मुथूट का जन्म 2 मार्च 1949 को केरल के पठानमथिट्टा जिले में हुआ था।उनके पिता का नाम एम जॉर्ज मुथूट और उनके दादा का नाम निनन मथाई था।निनन मथाई ने ही मुथूट ग्रुप को शुरू किया था।हालांकि इसमें फाइनेंस बिजनेस को जॉर्ज ने ही जोड़ा था।

mg-george-muthoot.jpg

साल 1979 में जॉर्ज, मुथूट ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर बन गए और साल 1993 में उन्हें ग्रुप के अध्यक्ष का पदभार सौंपा गया था। इस समय मुथूट ग्रुप की प्रमुख कंपनी मुथूट फाइनेंस लिमिटेड का मार्केट कैपिटलाइजेशन 51,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है और कुल आय 8,722 करोड़ रुपये है।

कृषि क्षेत्र ने गिरती अर्थव्यवस्था को संभाला, लॉकडाउन में मिली छूट हो सकती है बड़ी वजह

जॉर्ज ने मुथूट फाइनेंस के मुख्यालय कोच्चि में खोला था। ये कंपनी देखते ही देखते देश की सबसे बड़ी गोल्ड लोन कंपनी बन गई है। भारत में इसकी 5,550 ब्रांच हैं और वार्षिक राजस्व 1.3 बिलियन डॉलर (2020) है। आंकड़ों के मुतबिक कंपनी की दिसंबर 2020 की तिमाही में 56,000 करोड़ रुपये के करीब की लोन बुक थी।

इसी कंपनी के दम पर साल साल 2020 में जॉर्ज दुनिया के 26वां सबसे अमीर भारतीय बन गए।फोर्ब्स एशिया मैगजीन के मुताबिक, वह सबसे अमीर मलयाली भारतीय थे। मुथूट लंबे समय से दिल्ली में रहे रहे थे।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला किसान संभालेंगी आंदोलन की बागडोर, हाथों में रचवाएंगी इंकलाबी

बता दें मुत्थूट ग्रुप, गोल्ड लोन, सिक्योरिटी, रियल एस्टेट, इंफ्रास्ट्रक्चर, अस्पताल और एजुकेशन जैसे करीब 20 से अधिक क्षेत्रों में सक्रिय है। कंपनी का हेडक्वाटर कोच्चि में है लेकिन जॉर्ज दिल्ली में ही रहते थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.