COVID-19: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, ताज महल समेत सभी स्मारक 15 मई तक बंद

कोरोना वायरस महामारी की नई लहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने गुरुवार को बड़ी घोषणा करते हुए भारत में ऐतिहासिक स्मारकों, संग्रहालयों को 15 मई तक बंद कर दिया।

नई दिल्ली। आगामी 18 अप्रैल को मनाए जाने वाले विश्व विरासत दिवस ( World Haritage Day 2021 ) से पहले भारत में कोरोना वायरस की तेजी से फैलती दूसरी लहर के बीच गुरुवार को केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया। सरकार ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारक, स्थल और संग्रहालय आगामी 15 मई या अगले आदेश तक तक बंद रखने के आदेश जारी किए।

जरूर पढ़ेंः #WorldHeritageDay: विश्व की धरोहर हैं यहां की गुफाएं, यहां मिली है 30 हजार साल पुरानी चित्रकारी

इस संबंध में जारी आदेश के मुताबिक, "तेजी से बिगड़ती COVID-19 स्थिति के कारण भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया गया है और यह प्रतिबंध 15 मई 2021 तक या अगले आदेशों तक जारी रहेगा।"

जरूर पढ़ेंः विश्व धरोहर दिवस पर बस्तर की इस पुरातात्विक नगरी में धरोहरों के आसपास हुआ कुछ ऐसा कि........

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने भी आदेश को ट्वीट करते हुए कहा, "कोरोना महामारी के मौजूदा प्रकोप को देखते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 15 मई तक इसके द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को बंद करने का निर्णय लिया है।"

गौरतलब है कि इसी तरह के सख्त उपाय पिछले साल मार्च में भी लागू किए गए थे जब कोरोना महामारी फैलना शुरू हो गई थी। इसके बाद दिसंबर 2020 में एएसआई ने अपने संरक्षित स्मारकों में आगंतुकों की संख्या पर प्रतिबंध को हटा दिया था क्योंकि देश में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने लगे थे।

जरूर पढ़ेंः #WorldHeritageDay: सांची का बौद्ध स्तूप है विश्व की धरोहर, जानिये क्यों मिला है इसे ये खास स्थान?

बता दें कि भारत में बुधवार को कोरोना वायरस के दो लाख से ज्यादा मामले सामने आए, जो अब तक एक दिन में आए हुए सर्वाधिक केस हैं। बीते 24 घंटों में 2,00,739 नए COVID-19 मामलों के साथ देश के कुल मामलों की संख्या अब 1,40,74,564 पहुंच गई है, जिनमें 14,71,877 एक्टिव केस शामिल हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के चलते 1,038 लोगों की मौत हो गई और अब तक देश में कुल मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,73,123 पहुंच गई है।

जरूर पढ़ेंः #WorldHeritageDay: विश्व की धरोहर हैं यहां के मंदिर, जानिए इनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य

भारत फिलहाल कोरोना वायरस महामारी से दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुआ है।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned