World Heritage Day 2021: क्या है इतिहास और इस दिन का महत्व

World Heritage Day 2021 को 1982 में अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और साइट परिषद द्वारा सुझाया गया था। यूनेस्को ने 1983 में उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था।

World Heritage Day 2021 हर साल 18 अप्रैल को दुनिया भर मनाया जाता है। वैसे यह दिन स्मारकों और स्थलों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है। इसका उद्देश्य विविध सांस्कृतिक विरासत को बहाल करना और संरक्षित करना है जो दुनिया के इतिहास की जानकारी देता है। प्रत्येक देश और समुदाय का अपना इतिहास होता है। जिसका अध्ययन करना काफी दिलचस्प माना जाता है। उसी के अवशेष अभी भी मौजूद हैं। यह अवशेष या तो संग्रहालयों में हैं या फिर स्मारकों में। स्मारक इसका एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इसलिए, उनकी अखंडता के साथ छेड़छाड़ करने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से उन्हें बचाना और संरक्षित करना बेहद जरूरी है।

World Heritage Day 2021 का इतिहास
मूल रूप से, यह दिन 1982 में अंतर्राष्ट्रीय स्मारक और साइट परिषद द्वारा सुझाया गया था। यूनेस्को ने 1983 में अपने 22 वें सामान्य सम्मेलन के दौरान उनके प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था।

World Heritage Day 2021 का थीम
इस वर्ष World Heritage Day 2021 का थीम 'कॉम्प्लेक्स पास्ट: डाइवर्स फ्यूचर्स' है। हमारे इतिहास में सब कुछ सकारात्मक या अच्छा नहीं रहा है। इतिहास के कुछ पन्नों को बेहद हिंसक कहना गलत नहीं होगा। शायद उन्हें भूल जाना सबसे अच्छा है। एक समुदाय इतिहास को इस तरह से सोच सकता है, अन्य लोग इसे दूसरे दृष्टिकोण से देख सकते हैं। स्मारक का निर्माण इसका इतिहास का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है, जिसे देखने का एक महत्वपूर्ण बिंदु हो सकता है।

World Heritage Day 2021 का महत्व
World Heritage Day 2021 का उद्देश्य और महत्व केवल विभिन्न ऐतिहासिक स्मारकों और स्थलों तक सीमित नहीं है। यह किसी समुदाय या देश की सांस्कृतिक अखंडता के संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समृद्ध और विविध संस्कृति होने के कारण, यह किसी भी तरह के नुकसान से बचाने की जिम्मेदारी हम पर भी है। जब हम ऐसा करने के लिए एक साथ आएंगे, तभी हमारे इतिहास को अपने दम पर जीवित रहने का मौका मिलेगा।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned