scriptअफगानिस्तान का तालिबान को दो टूक जवाब, शांति समझौते की वार्ता देश में ही होगी | Afghan president says peace talk cannot be done outside the country | Patrika News

अफगानिस्तान का तालिबान को दो टूक जवाब, शांति समझौते की वार्ता देश में ही होगी

Published: Aug 13, 2019 08:56:40 am

Submitted by:

Mohit Saxena

राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ईद उल-अजहा के पर्व पर ये बयान दिया
अमरीका और तालिबान में वार्ताकार कतर जाने की कर रहे थे तैयारी

Ashraf Ghani
तेहरान। अफगानिस्तान ने तालिबान को दो टूक जवाब दिया कि है कि शांति समझौता देश में ही होगा। किसी अन्य देश को इसमें भागीदारी नहीं बनने देंगे। राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ईद उल-अजहा के पर्व पर ये बयान दिया। गौरतलब है कि अमरीका और तालिबान के बीच वार्ता कतर में चल रही है। कतर में ही तालिबान का राजनीतिक कार्यालय है।
चीन के दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, कहा- दोनों देशों के संबंधों में स्थिरता कायम रहनी चाहिए

देश का भविष्य यहां की जनता तय करेगी

गनी का कहना है कि अगले माह राष्ट्रपति चुनाव होने हैं। देश का भविष्य यहां की जनता तय करेगी। अफगानिस्तान के नेता के पास कई सालों की लड़ाई के बाद देश का भविष्य तय करने के लिए एक शक्तिशाली जनादेश होगा। उन्होंने कहा कि हमारा भविष्य कोई बाहरी नहीं तय कर सकता है। चाहे वह हमारे मित्रों या पड़ोसियों की राजधानी शहर ही क्यों न हो।
अमरीकी राजदूत जलमय खलीलजाद चुनाव से हफ्तों पहले एक सितंबर तक शांति समझौता करना चाहते हैं। इसमें दोनों पक्षों के 20 हजार अमरीकी और नाटो सैनिकों की वापसी पर राजी होने की संभावना है। बदले में तालिबान गारंटी देगा कि अफगानिस्तान अन्य चरमपंथी संगठनों का अड्डा नहीं होगा। तालिबान ने अफगान सरकार के साथ वार्ता करने से इनकार करते हुए देश में 28 सितंबर को होने वाले चुनाव को दिखावा करार दिया था।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो