scriptमॉस्को पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, कश्मीर पर फिर भारत को मिला रूस का साथ | Ajit doval reached Moscow | Patrika News

मॉस्को पहुंचे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, कश्मीर पर फिर भारत को मिला रूस का साथ

Published: Aug 22, 2019 03:42:55 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

अजीत डोभाल ने मॉस्को में आतंकवाद का मुद्दा उठाया
रूस ने कश्मीर को द्विपक्षीय मुद्दा बताया, कहा-तीसरे की पक्ष की आवश्यकता नहीं

 
 

ajit

मास्को। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने बुधवार को मॉस्को का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने आतंक का मुद्दा उठाते हुए सहयोग की अपील की। रूस ने भी भारत का साथ देने का वादा किया है। रूस ने एक बार फिर कश्मीर के मुद्दे पर भारत का समर्थन किया है। रूस ने कश्मीर के अंतरराष्ट्रीयकरण की मांग को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है। इसमें तीसरे पक्ष की कोई आवश्यकता नहीं है।

नेताओं के बाद अब पाक के निशाने पर भारतीय कलाकार, यूनिसेफ में दर्ज कराई प्रियंका चोपड़ा के खिलाफ शिकायत

एनएसए अजीत डोभाल को रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव ने आमंत्रित किया था। डोभाल का यह दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्लादिवोस्तोक यात्रा से ठीक पहले हुआ है। गौरतलब है कि पीएम मोदी सितंबर माह की शुरुआत में ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक में शामिल होने के लिए व्लादिवोस्तोक जाने वाले हैं। यहां वो राष्ट्रीय सुरक्षा, क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे

इस मुलाकात के दौरान दोनों देशों के पक्षों ने आतंकवाद निरोधी सहयोग को तेज करने के अपने इरादे की पुष्टि की। डोभाल ने अंतरिक्ष क्षेत्र और गगनयान कार्यक्रम में चल रहे सहयोग की समीक्षा करने के लिए रोसकोसमॉस दिमित्री रोगोजिन के निदेशक से भी मुलाकात की।

इस दौरान रोगोजिन ने चंद्रयान कार्यक्रम की प्रगति को सराहया और रूस के समर्थन की बात के साथ इस मिशन की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं। इस मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने अंतरिक्ष सहयोग के दीर्घकालिक असर पर चर्चा की।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो