scriptH1B Visa के खिलाफ एक्शन पर Biden ने की Trump की आलोचना, कहा- संकट में भारतीय के साथ रहूंगा खड़ा | Biden criticizes Trump on action against H1B Visa, says - will stand with Indian in crisis | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

H1B Visa के खिलाफ एक्शन पर Biden ने की Trump की आलोचना, कहा- संकट में भारतीय के साथ रहूंगा खड़ा

HIGHLIGHTS

डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) ने अपनी पार्टी का चुनावी एजेंडा ( Election Agenda ) जारी करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) की नीतियों की जमकर आलोचना की है।
जो बिडेन ने H1B वीजा को लेकर कहा कि यदि वे राष्ट्रपति बनते हैं तो भारतीय समुदाय ( Indian Community ) के लोगों का ध्यान रखा जाएगा।

नई दिल्लीAug 16, 2020 / 11:13 pm

Anil Kumar

trump and biden

Biden criticizes Trump on action against H1B Visa, says – will stand with Indian in crisis

वॉशिंगटन। अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव ( US Presidential Election ) का बिगुल बज चुका है और प्रत्याशी एक-दूसरे पर ताबड़तोड़ आरोपों की बौछार करते हुए मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने में जुटे हुए हैं। इसी कड़ी में डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ( Joe Biden ) ने अपनी पार्टी का चुनावी एजेंडा ( Election Agenda ) जारी करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) की नीतियों की जमकर आलोचना की है।

जो बिडेन ने H1B वीजा के खिलाफ ट्रंप सरकार की ओर से उठाए गए कदम की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यदि वे राष्ट्रपति बनते हैं तो भारतीय समुदाय के लोगों का ध्यान रखा जाएगा। वे भारतीय समुदाय के लोगों पर काफी भरोसा करते हैं और करते रहेंगे।

H1B वीजा पर पाबंदी को लेकर Donald Trump ने बदला रुख, मेरिट के आधार पर नियम तय किए जाएंगे!

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बिडेन ने भारतीय समुदाय ( Indian Community ) के लोगों को संबोधित करते हुए अपनी एक उपलब्धि गिनाते हुए कहा कि 15 साल पहले मैं भारत के साथ ऐतिहासिक परमाणु समझौते ( Nuclear Deal ) को स्‍वीकृति दिलाने के लिए जारी प्रयासों का नेतृत्‍व कर रहा था। उस वक्त मैंने कहा था कि यदि भारत-अमरीका नजदीकी मित्र और भागीदार बन गए तो यह दुनिया एक सुरक्षित जगह बन जाएगी

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vj3jx

अमरीका में 40 लाख भारतीय मूल के लोग

आपको बता दें कि अमरीका में तकरीबन 40 लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं। इतनी बड़ी आबादी किसी भी चुनाव के परिणाम को बदलने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में बिडने इसकी गंभीरता को समझते हुए भारतीय मूल के लोगों के साथ संवाद कर उसे अपने पक्ष में करने की कोशिश में जुटे हैं। चूंकि पिछले चुनाव (2016 अमरीकी चुनाव) में भारतीय-अमरीकी नागरिकों ( Indian-American Citizens ) ने भारी संख्या में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में मतदान किया था।

अब भारतीय समुदाय के लोगों को ध्यान में रखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी ( Democratic Party ) ने चुनावी एजेंडा का ऐलान किया है, जिसमें जो बाइडेन ने कहा है क‍ि यदि वे राष्‍ट्रपति बनते हैं तो उनका प्रशासन भारत पर आने वाले हर खतरे से मुकाबला करने के लिए नई दिल्‍ली के साथ खड़ा रहेगा।

Donald Trump के H1B वीजा पर अस्थाई रोक को लेकर पिचाई ने जताई निराशा, कहा- मैं विदेशी कामगारों के साथ

इतना ही नहीं, उन्होंने भारतीय मूल के वोटरों को लुभाने के लिए भारतीय मूल की कमला हैरिस ( Indian Origin Kamala Harris ) को उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार भी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही उन्होंने भारत-अमरीका के बीच ‘संबंधों’ को और मजबूत बनाए जाने का आह्वान किया है। बिडेन ने कहा है कि वे हमेशा भारत-अमरीका संबंध को सर्वोपरि रखेंगे।

नवंबर के पहले सप्ताह में होंगे चुनाव

मालूम हो कि कोरोना महामारी ( Corona Epidemic ) के बीच नवंबर के पहले सप्ताह ( 3 नवंबर ) में अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में मुख्य रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी ( Republican Party ) के उम्मीदवार के बीच टक्कर है। डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से 77 वर्षीय जो बिडेन उम्मीदवार हैं, जबकि रिपबल्किन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चुनावी मैदान में हैं। ट्रंप दूसरी बार सत्ता में काबिज होने की कोशिश में हैं, जबकि बिडेन ट्रंप को पछाड़कर सत्ता हासिल करने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं।

अभी तक कई तरह के चुनावी सर्वे आए हैं, जिसमें बिडेन ट्रंप से बढ़त बनाए हुए हैं। हालांकि यह बढ़त चुनाव परिणाम में कितना तब्दील हो पाता है, ये देखना दिलचस्प होगा।

Home / world / Miscellenous World / H1B Visa के खिलाफ एक्शन पर Biden ने की Trump की आलोचना, कहा- संकट में भारतीय के साथ रहूंगा खड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो