Coronavirus: स्पेन में 6 महीने के लिए लगी हेल्थ इमरजेंसी, दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 4.53 करोड़ पार

HIGHLIGHTS

  • स्पेन ने कोरोना ( Coronavirus In Spain ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए 6 महीने के लिए देश में हेल्थ इमरजेंसी ( Health Emergency ) लगा दी है।
  • स्पेन में एक दिन में 23 हजार 580 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में दर्ज केसों में अब तक सबसे अधिक है।
  • दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4.53 करोड़ पार कर गई है।

मैड्रिड। पूरी दुनिया में कोरोना ( Coronavirus In World ) के मामले तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं और सर्दियां शुरू होने के साथ ही जानलेवा वायरस एक बार फिर से कहर बरपा रहा है। कई देशों में कोरोना संक्रमण का दूसरी लहर आने के बाद से स्थिति और भी भयावाह स्थिति होती दिख रही है।

तमाम यूरोपीय देशों में कोरोना का कहर फिर से देखने को मिल रहा है। यही कारण है कि तमाम देश एहतियात के तौर पर फिर से लॉकडाउन ( Lockdown ) को लागू कर रहे हैं। साथ ही कई तरह के प्रतिबंधों को लगा रहे हैं। इन सबके बीच स्पेन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 6 महीने के लिए देश में हेल्थ इमरजेंसी ( health Emergency In Spain ) लगा दी है।

Coronavirus का फैलना क्या एक सोची-समझी साजिश थी? सबूतों को देखकर चौंक जाएंगे आप

बता दें कि कोरोना ने पहली लहर में स्पेन में कहर ढाया था और अब एक बार फिर से दूसरी लहर के आसार दिख रहे हैं। स्पेन में कोरोना से अब तक 35 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12.38 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं। स्पेन में कोरोना से 1.50 लाख ठीक भी हुए हैं।.

रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगी पाबंदी

स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश में हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा करते हुए कहा है कि यूरोप और स्पेन कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं। हम बहुत मुश्किल वक्त से गुजर रहे हैं।

उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए देश में हेल्थ इमरजेंसी लगाई जा रही है। इस दौरान कई तरह के प्रतिबंध लागू होंगे। पीएम सांचेज ने बताया कि रात 11 बजे से लेकर अगली सुबह 6 बजे तक लोग घरों से बाहर नहीं निकल सकेंगे।

गुरुवार को आए एक दिन में सबसे ज्यादा नए केस

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, स्पेन कोरोना संक्रमण के मामले में दुनिया में छठे स्थान पर है। स्पेन में अब तक 12 लाख 38 हजार 922 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 35 हजार 639 लोगों की मौत हो चुकी है।

स्पेन में पांच जुलाई के बाद अचानक कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। 5 जुलाई से पहले तक स्पेन में केवल दो लाखा 76 हजार कोरोना के मामले थे। लेकिन इसके बाद से अचानक तेजी देखी गई। हर दिन पांच सौ से अधिक नए केस सामने आने लगे। लेकिन गुरुवार को सभी रिकॉर्ड टूट गए। स्पेन में एक दिन में 23 हजार 580 नए मामले सामने आए हैं, जो कि एक दिन में अब तक सबसे अधिक है।

दुनियाभर में संक्रिमतों की संख्या 4.53 करोड़ पार

आपको बता दें कि दुनियाभर में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। आलम ये है कोरोना संक्रमितों की संख्या 4.53 करोड़ पार कर गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 45,346,910 हो गई है, जबकि अब तक 1,186,385 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दुनिया भर में अब तक इस बीमारी से 32,995,341 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

Coronavirus: दुनियाभर में 300 करोड़ लोग सबुन से हाथ नहीं धोते, रेत और मिट्टी का करते हैं उपयोग

अमरीका कोरोना महामारी से सबसे अधिक प्रभावित होने वाला देश है। अमरीका में कोरोना से अब तक 9,212,767 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 2,34,177 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। संक्रमण के लिहाज से भारत दूसरे स्थान पर है। भारत में अब तक 80.9 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 1.21 लाख लोगों की मौत हुई है। वहीं 73.7 लाख लोग ठीक हो चुके हैं।

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned