France के राष्ट्रपति ने जर्मन चांसलर का 'नमस्‍ते' से किया अभिवादन, वीडियो हुआ वायरल

Highlights

  • इस वीडियो को करीब चार लाख लोगों ने देखा हैं और ढेर सारे कमेंट किए हैं।
  • आठ हजार लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है।

पेरिस। कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) को भारतीय अभ‍िवादन 'नमस्‍ते' काफी पसंद आया है। फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति ने पेरिस के दौरे पर आई जर्मन चांसलर एजेंला मर्केल (Angela Merkel) को 'नमस्‍ते' कहकर उनका अभिवादन किया है। उन्होंने हाथ मिलाने की बजाय इस अंदाज को पसंद किया। इसके बाद एजेंला मर्केल ने भी झुककर उन्‍हें नमस्‍त‍े किया। मर्केल ने मैक्रों की पत्‍नी को भी नमस्‍ते कहा।

कई देशों ने भारतीय परंपरा को 'नमस्‍ते'को अपनाया

फ्रांसीसी राष्‍ट्रपति ने वीडियों को अपने ट्विटर पर अकाउंट पर डाला है। इसे काफी पसंद किया जा रहा है। इस वीडियो को करीब चार लाख लोगों ने देखा हैं और ढेर सारे कमेंट किए हैं। वहीं करीब आठ हजार लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अधिकतर पश्चिमी देशों ने हाथ मिलाना बंद कर दिया है। कई देशों ने भारतीय परंपरा को 'नमस्‍ते'को अपनाना शुरू किया है। इस दौरान इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने देशवासियों से खास अपील करते हुए कहा कि वे भारतीय परंपरा के अनुसार हाथ मिलाने की जगह हाथ जोड़कर अभिवादन करें।

हाथ जोड़कर अभिवादन किया

बीते दिनों लंदन के मार्लबोरो हाउस में जब प्रिंस चार्ल्स जब कॉमनवेल्थ रिसेप्शन में पहुंचे तो उन्होंने वहां मौजूद अतिथियों से हाथ मिलाने के बजाए हाथ जोड़कर अभिवादन किया। जबकि कई लोगों ने उनसे हाथ मिलाने की कोशिश की। मगर सबका उन्होंने हाथ जोड़कर अभिवादन किया। उन्हें ऐसा करते देख लोग भी हाथ जोड़कर 'नमस्‍ते' करते दिखे। नीदरलैंड्स के किंग विलियम अलेक्जेंडर भी किसी तरह का रिस्क नहीं ले रहे हैं। बीते दिनों जब वह जकार्ता की यात्रा पर पहुंचे थे तो उन्होंने वहां मौजूद नेताओं से हाथ मिलाने की जगह हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया।

coronavirus Coronavirus Outbreak
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned