scriptG7 समिट: ट्रंप ने पीएम मोदी से ऐसा क्या कहा कि दोनों लगाने लगे ठहाके | G7 Summit: US President Donald Trump Jokes With Pm Narendra Modi | Patrika News

G7 समिट: ट्रंप ने पीएम मोदी से ऐसा क्या कहा कि दोनों लगाने लगे ठहाके

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 08:11:21 pm

Submitted by:

Anil Kumar

पीएम मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फ्रांस में G7 समिट से इतर की मुलाकात
जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद ट्रंप और मोदी की पहली मुलाकात है

पेरिस। जम्मू-कश्मीर मामले पर मध्यस्थता की पेशकश करने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात की। पीएम मोदी और ट्रंप फ्रांस में चल रहे जी-7 समिट से इतर गर्मजोशी के साथ मिले। दोनों की गर्मजोशी के साथ मुलाकात से उनके बीच गहरी दोस्ती की झलक फिर से दुनिया को देखने का मिली।

इसका एक प्रमाण तब देखने को मिला जब अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी ने मजाकिया अंदाज एक-दूसरे के साथ संवाद किया। पीएम मोदी हिंदी में बोल रहे थे इस पर संवाददाताओं से ट्रंप ने कहा, ‘मोदी असल में बहुत अच्छी इंग्लिश बोलते हैं।’ इसके बाद दोनों नेताओं ने हाथ मिलाया।

कश्मीर मुद्दा: मध्यस्थता पेशकश पर मोदी का ट्रंप को दो टूक जवाब- कृपया आप कष्ट न करें

द्विपक्षीय वार्ता के पहले दोनों नेताओं ने मीडिया के कई सवालों का सामना किया। मोदी ने कहा, ‘मेरा मानना है कि हमें इन मसलों पर खुद बातचीत करने दिया जाना चाहिए और जब हमें जरूरत महसूस होगी तो हम आपको (मीडिया) सूचित करेंगे।’

इस पर बीच में ही रोक कर ट्रंप ने कहा, ‘वह असल में बहुत अच्छी इंग्लिश बोलते हैं जो काफी अनोखी है।’ इसके बाद मोदी और ट्रंप हंसने लगे और वे अपनी-अपनी कुर्सी से ही हाथ मिलाए और मोदी प्रसन्न होकर अपने दूसरे हाथ से उस पर थपथपाने लगे।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पीएम मोदी ने पाक को दिखाया आईना

बता दें कि फ्रांस में पीएम मोदी और ट्रंप की मुलाकात ने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। दोनों की मुलाकात पर सबसे अधिक पाकिस्तान नजरें टिकाए हुए था।

दरअसल, कश्मीर को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति ने बीते दिनों में जो बयान दिए थे, उसके बाद से यह देखना था कि अब ट्रंप का क्या रूख रहता है। ट्रंप ने पाकिस्तान की सोंच और इच्छा के विपरीत बयान देते हुए कहा कि भारत-पाकिस्तान को मिलकर समस्या को सुलझाना चाहिए।

कश्मीर मुद्दा: इमरान ने भारत को दी परमाणु युद्ध की धमकी, कहा- किसी भी हद तक जाएंगे और आखिर तक लड़ेंगे

तो वहीं पीएम मोदी ने पाक को आईना दिखाते हुए ट्रंप के सामने ही यह साफ कर दिया कि कश्मीर मामला द्विपक्षीय मुद्दा है, इसका समाधान भारत-पाकिस्तान मिलकर निकालेंगे। इसमें किसी भी तीसरे पक्ष का हस्तक्षेप मंजूर नहीं है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो