scriptकश्मीर पर मध्यस्थता के लिए PM मोदी ने ट्रंप से नहीं किया आग्रह, इवांका के वीडियो ने खोला राज | Kashmir Issues: PM Modi did not say to mediate donald trump | Patrika News

कश्मीर पर मध्यस्थता के लिए PM मोदी ने ट्रंप से नहीं किया आग्रह, इवांका के वीडियो ने खोला राज

locationनई दिल्लीPublished: Jul 24, 2019 12:03:09 pm

Submitted by:

Anil Kumar

Donald Trump ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान से मुलाकात के दौरान कहा कि वह कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता के लिए तैयार हैं
भारत ने डोनाल्ड ट्ंरप के बयान के बाद साफ कर दिया कि कश्मीर मुद्दे पर तीसरा पक्ष स्वीकार नहीं है

ट्रम्प-मोदी

वाशिंगटन। कश्मीर विवाद को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ वाइट हाउस में बैठक के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से दिए गए बयान पर भारत में सियासी हलचल बढ़ गई है। सड़क से लेकर संसद तक विपक्षी दल पीएम मोदी से सफाई की मांग कर रहे हैं।

हालांकि ट्रंप के बयान के फौरन बाद ही भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से इसका खंडन किया गया। इस मामले में भारत के कड़े रुख से ट्रंप बैकफुट पर नजर आ रहे हैं।

पकड़ा गया ट्रंप का झूठ

सबसे बड़ी बात यह सामने आई है कि डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी के साथ जिस मुलाकात का जिक्र करते हुए कश्मीर विवाद पर मध्यस्थता की बात की है, उस बैठक में पीएम मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर ट्रंप से कोई बात की ही नहीं है।

इमरान खान ने ट्रंप के ‘कश्मीर मध्यस्थता’ प्रस्ताव का किया स्वागत, भारत के रुख पर जताई हैरानी

डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान

डोनाल्ड ट्रंप ने क्या कहा था

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने बयान में कहा था कि दो हफ्ते पहले भारत के पीएम मोदी के साथ उनकी मुलाकात हुई थी, उस दौरान मोदी ने कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता करने का आग्रह किया था।

दरअसल, ट्रंप जापान के ओसाका में पीएम मोदी के साथ हुई मुलाकात का जिक्र करते हुए ये बातें कर रहे थे। लेकिन विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि ओसाका में ट्रंप के साथ पीएम मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर कोई बात नहीं की। दोनोें पक्षों की ओर से कश्मीर पर कोई भी बातचीत नहीं हुई है।

ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, विदेश मंत्री बोले- कश्मीर पर कभी नहीं की मध्यस्थता की मांग

अमरीका और भारत के कई अधिकारियों ने यह दावा किया है कि ओसाका में कश्मीर मुद्दे पर कोई बातचीत नहीं हुई थी। ट्रंप ने इमरान खान के सामने जो कुछ भी कहा गलत है।

इस संबंध में अमरीकी विदेश मंत्रालय की ओर से भी बयान जारी किया गया और ट्रंप के बयान से इतर कहा कि कश्मीर विवाद भारत-पाक के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है।

https://twitter.com/WhiteHouse/status/1144444815695908864?ref_src=twsrc%5Etfw

इवांका ट्रंप के वीडियो में छिपा है सच

बता दें कि ओसाका में ट्रंप और मोदी के बीच हुई मुलाकात को लेकर ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने एक वीडियो जारी किया था। इवांका ने बताया था कि दोनों के बीच किन-किन मुद्दों पर बातचीत हुई।

उन्होंने बताया था कि ट्रंप और मोदी के बीच 5जी, राष्ट्रीय सुरक्षा, ट्रेड और ईरान को लेकर चर्चा हुई। इससे साफ हो जाता है कि कश्मीर मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई थी। क्योंकि यदि दोनों के बीच बातचीत हुई होती तो इवांका के बयान में जरूर शामिल होता।

कश्मीर पर ट्रंप के बयान से कई अमरीकी सांसद नाराज, भारत से मांगी माफी

बता दें कि ट्रंप के बयान पर पाकिस्तान ने खुशी जाहिर की और प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वागत किया है वहीं भारत के रूख पर हैरानी जताई है। बहरहाल, इस पूरे मामले पर भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय बातचीत के जरिए ही सुलझाया जा सकता है। इसमें तीसरे पक्ष की भूमिका मंजूर नहीं है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो