scriptकोरोना की चिंता छोड़कर Donald Trump ने किया ऐलान, 4 जुलाई को मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस | Trump announces plans for Salute to America July 4 celebration | Patrika News

कोरोना की चिंता छोड़कर Donald Trump ने किया ऐलान, 4 जुलाई को मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2020 02:57:57 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

‘सैल्यूट टू अमरीका’ (Salute to America) की तैयारियों में जुट गया है अमरीकी प्रशासन, लाखों लोगों की भीड़ आने की संभावना।
विशेषज्ञों ने इस समारोह में आने वाली भीड़ के लिए जताई चिंता, अभी भी अमरीका में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले चरम पर हैं।

Donald trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस (Coronavirus) की चिंताओ को दरकिनार कर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) इस साल जुलाई में मनाए जाने वाले ‘सैल्यूट टू अमरीका’ (Salute to America) की तैयारियों में जुट गए हैं। वाशिंगटन में दशकों से स्वतंत्रता दिवस (Indpendence day) समारोह का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें संविधान एवेन्यू के साथ परेड की विशेषता है।
इस कार्यक्रम में लाखों की भीड़ को लेकर कुछ सांसदों की चिंताओं के बावजूद ट्रंप देश में इस कार्यक्रम को मनाने के लिए तैयारी में जुट गए हैं। गौरतलब है कि दशकों से वाशिंगटन में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया जाता रहा है। इस कार्यक्रम में कैपिटल लॉन में संगीत कार्यक्रम और वाशिंगटन स्मारक के पास शाम को आतिशबाजी का कार्यक्रम आयोजित होता है।
2019 की तुलना में इस साल रखा जाएगा विशेष ध्यान

वाइट हाउस की तरफ से जारी किए गए बयान में बताया कि राष्ट्रपति और पहली महिला मेलानिया ट्रंप इस साल साउथ लॉन और एलेक्से से इस कार्यक्रम की मेजबानी करेंगे। इसके बाद ट्रंप जनता को संबोधित करेंगे। समारोह में संगीत और सैन्य प्रदर्शन को शामिल किया जाएगा। पिछले साल ट्रंप ने लिंकन मेमोरियल (Lincoln Memorial) में इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। वाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे( White House spokesman Judd Deere) के अनुसार ट्रंप ने कहा है कि इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह होगा और इसमें भाग लेने वालों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए 2019 की तुलना में विशेष ध्यान दिया जाएगा।
गौरतलब है कि कि अमरीका पूरी दुनिया में ऐसा देश है,जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है। इस वक्त यहां पर संक्रमितों की संख्या 21 लाख के पार पहुंच चुकी है। वहीं मरनेवालो की संख्या 1 लाख 12 हजार के पार है। ऐसे में इस साल चार जुलाई को होने वाले स्वतंत्रता दिवस को लेकर विशेष ध्यान दिए रखा जाएगा।
स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरा होगा

विशेषज्ञों का कहना है कि “वर्तमान COVID-19 संकट को देखते हुए, हमारा मानना है कि इस तरह की घटना से हजारों अमरीकियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को खतरा होगा। आगे, यह घटना लाखों करदाता डॉलर की कीमत पर आएगी, जबकि हम महामारी के कारण एक अभूतपूर्व आर्थिक मंदी का सामना कर रहे हैं, ”सांसदों ने 26 मई के पत्र में रक्षा सचिव मार्क एरिज़ोना और आंतरिक सचिव डेविड बर्नहार्ट को कहा। विधायकों में से एक, जिन्होंने पत्र पर हस्ताक्षर किए, रेप डॉन बेयर, डी-वा, ने व्हाइट हाउस से शुक्रवार की घोषणा के बाद कहा कि राष्ट्रपति को स्वतंत्रता दिवस को जिम्मेदारी से मनाने में सक्षम होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो