भारत को दोस्त बताने वाले America ने रंग बदला, अपने नागरिकों को यहां न जाने की दी सलाह

Highlights

  • अमरीका (America) ने भारत की यात्रा के लिए रेटिंग 4 निर्धारित की है। इससे सबसे खराब श्रेणी में समझा जाता है।
  • इस श्रेणी में भारत के साथ सीरिया, आतंकवाद (Terrorist) का गढ़ पाकिस्तान, ईरान, इराक और यमन शामिल हैं।

वॉशिंगटन। भारत के साथ दोस्‍ती के तमाम दावे करने वाले अमरीका ने अपने नागरिकों को भारत में न जाने की सलाह दी है। अमरीका इसकी वजह भारत में बढ़ती महामारी का संकट, अपराध और आतंकवाद को बताया है। यही नहीं अमरीका ने भारत की यात्रा के लिए रेटिंग 4 निर्धारित की है। इससे सबसे खराब श्रेणी में समझा जाता है। इस श्रेणी में भारत के साथ सीरिया, आतंकवाद का गढ़ पाकिस्तान, ईरान, इराक और यमन शामिल हैं।

अपराध और उग्रवाद का कारण भी यही है

अमरीका का कहना है कि भारत में कोरोना संकट है के साथ देश में अपराध और आतंकवाद में काफी तेजी देखने को मिली है। ऐसे में अमरीकी नागरिक भारत की यात्रा न करें। अमरीका ने अपने एडवाइजरी में कहा कि महिलाओं के खिलाफ बढ़ रहे अपराध और उग्रवाद का कारण भी यही है। वहीं, इंडियन टूरिज्‍म एंड हॉस्पिटलटी संघ (FAITH) ने भारत सरकार से मांग की है कि वे अमरीकी सरकार से ट्रेवेल अडवाइजरी में बदलाव कराए।

फेथ के अनुसार सरकार इसे प्राथमिकता के आधार पर ले ताकि देश की छवि को कोई नुकसान न हो। फेथ के अनुसार इस समय पर्यटन उद्योग कोरोना महामारी की वजह बेहद खराब स्थिति से गुजर रहा है। जल्‍द ही भारत में यह उद्योग फिर से अपने आपको शुरू करने जा रहा है। 23 अगस्‍त को जारी इस ट्रेवेल अडवाइजरी में भारत के अलावा पाक, सीरिया, यमन, ईरान और इराक जैसे देशों को शामिल किया गया है।

भारत में पर्यटन उद्योग संकट में

अमरीका से आने वाले पर्यटक अन्‍य देशों की तुलना में सबसे अधिक भारत में रहते हैं। अमरीकी पर्यटक जहां 29 दिन तक रहता है। वहीं अन्‍य देशों के लोग 22 दिनों तक ही रहते हैं। फेथ का कहना है कि अगर अमरीकी सरकार भारत के पक्ष में ट्रेवेल अडवाइजरी जारी करती है तो यह भारत में यात्रा को लेकर एक अच्‍छा माहौल बनाएगी। इससे पर्यटन उद्योग को काफी राहत मिलेगी।

फेथ का कहना है कि इस अडवाइजरी में चेताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण सीमाओं को बंद किया जा सकता है। एयरपोर्ट बंद हो सकता है। इसके साथ यात्रा पर प्रतिबंध लग सकता है। लॉकडाउन भी लग सकता है। अमरीका के विदेश विभाग का कहना है कि खासकर जम्मू=कश्मीर और भारत-पाकिस्तान सीमाओं पर न जाने की सलाह दी है।

इस अडवाइजरी में यह भी चेतावनी दी गई है कि कोरोना वायरस की वजह से सीमा को बंद किया जा सकता है। एयरपोर्ट को बंद किया जा सकता है। यात्रा पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। लॉकडाउन लग सकता है। अमेरिका के विदेश विभाग ने विशेष रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर और भारत-पाकिस्‍तान सीमा पर नहीं जाने के लिए चेतावनी जारी की है। फेथ ने कहा कि सीरिया और पाकिस्‍तान की सूची में डाला भारत के लिए बहुत खराब स्थिति है।

coronavirus
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned