scriptTrusted Contacts के बाद गूगल ने बंद किया Nest secure alarm | After Trusted Contacts Google closed Nest secure Alarm | Patrika News

Trusted Contacts के बाद गूगल ने बंद किया Nest secure alarm

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2020 10:54:22 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

नेस्ट सिक्योर अलार्म सिस्टम को भी बंद करने के साथ ही कंपनी ने स्पष्ट किया है कि मौजूदा यूजर्स के लिए यह सपोर्ट जारी रहेगा। बता दें कि गूगल ने वष 2017 में नेस्ट सिक्योर सिस्टम को लॉन्च किया था।

Google Nest secure

Google Nest secure

(Google) इन दिनों अपनी सर्विसेज पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में गूगल ने अपने कई एप्स और सर्विसेज बंद कर दी हैं। गूगल का कहना है कि वह यूजर्स को बेहतर सर्विसेज देने की दिशा में काम कर रहा है। हाल ही गूगल ने अपनी (Trusted Contacts) ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट एप को बंद करने का ऐलान किया। अब इसने अपने (Nest secure alarm) नेस्ट सिक्योर अलार्म सिस्टम को भी बंद करने का फैसला किया है।
मौजूदा यूजस के लिए जारी रहेगा सपोर्ट
नेस्ट सिक्योर अलार्म सिस्टम को भी बंद करने के साथ ही कंपनी ने स्पष्ट किया है कि मौजूदा यूजर्स के लिए यह सपोर्ट जारी रहेगा। बता दें कि गूगल ने वष 2017 में नेस्ट सिक्योर सिस्टम को लॉन्च किया था। यह एक ऐसा सिस्टम था, जो लोगों को घरों में सेंधमारी के दौरान जानकारी देता था।
यह भी पढ़ें—Google assistant के जरिए कर सकते हैं whatsapp video call, जानिए सही तरीका

एप के जरिए मिलते थे अलर्ट
बता दें कि नेस्ट सिक्योर सिस्टम एक मोबाइल एप के जरिए काम करता था और इसी के जरिए यूजर्स को अलर्ट मिलते थे। इस एप के जरिए यूजर्स इस पूरे सिस्टम को घर से बाहर रहते हुए भी कंट्रोल कर सकते थे। नेस्ट कंट्रोल सिस्टम की शुरुआती कीमत 499 डॉलर थी। हालांकि बाद में कंपनी ने इसकी कीमत घटाकर 399 डॉलर कर दी थी।
nest_2.png
एडीटी का बेस बनेगा
बता दें कि Google स्मार्ट होम सुरक्षा से पूरी तरह से बाहर नहीं हुआ है। अभी भी वीडियो डोरबेल, सिक्योरिटी कैमरे, स्मोक अलार्म और बहुत कुछ बेचता है। इसके अलावा गूगल ने अगस्त में सुरक्षा कंपनी एडीटी में 450 मिलियन डॉलर के निवेश की घोषणा की थी। साथ ही बताया था कि नेस्ट डिवाइस उस घोषणा के हिस्से के रूप में एडीटी के स्मार्ट होम ऑफरिंग का बेस बनेंगे।
यह भी पढ़ें—ये 5 फीचर्स आपके स्मार्टफोन को बना देंगे और भी ज्यादा स्मार्ट और कूल

बंद किया Trusted Contacts एप भी
हाल ही गूगल ने अपने Trusted Contacts एप को भी बंद करने का ऐलान किया। इस एप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। हालांकि जिन लोगों के मोबाइल में यह एप डाउनलोड है, वे इसे 1 दिसंबर, 2020 तक यूज कर सकते हैं। इसके बाद यह एप काम नहीं करेगा। गूगल ने ट्रस्टेड कॉन्टैक्स एप को वर्ष 2016 में लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर अपने फेवरेट कॉन्टैक्ट के साथ डिवाइस एक्टिविटी स्टेटस और लोकेशन शेयर कर सकते थे। अगर यूजर काफी प्रयासों के बावजूद कोई रेस्पांस नहीं दे पा रहे तो तो यह एप उनका आखिरी लोकेशन फेवरेट कॉन्टैक्ट के साथ शेयर कर देता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो