scriptसरकार का बड़ा फैसला, कंटेनमेंट जोन में रहने वालों को Aarogya Setu डाउनलोड करना अनिवार्य | Downloading Aarogya Setu App is Mandatory for All | Patrika News

सरकार का बड़ा फैसला, कंटेनमेंट जोन में रहने वालों को Aarogya Setu डाउनलोड करना अनिवार्य

locationनई दिल्लीPublished: May 02, 2020 10:27:58 am

Submitted by:

Pratima Tripathi

Aarogya Setu ऐप अब सभी को करना होगा डाउनलोड
सरकार ने Aarogya Setu App को किया अनिवार्य

Downloading Aarogya Setu App is Mandatory for All

Downloading Aarogya Setu App is Mandatory for All

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए एक बार फिर बढ़ा दिया है। इसके साथ ही सरकार ने कोरोनावायरस ट्रेकिंग ऐप Aarogya Setu को सरकारी और प्राइवेट सभी कर्मचारियों के लिए डाउनलोड करना भी अनिवार्य ( Aarogya setu app mandatory ) कर दिया है।

इसके साथ ही गृह मंत्रालय ने लोकल अथॉरिटी से ये सुनिश्चित करने को कहा है कि कंटेनमेंट जोन में रहने वाले सभी लोग Aarogya Setu ऐप को फोन में डाउनलोड करें। कर्मचारियों के बीच इस ऐप का 100% कवरेज सुनिश्चित करने के लिए संबंधित संगठनों के प्रमुख की जिम्मेदारी होगी।

खुशखबरी! Jio और Vodafone ग्राहकों हर दिन 2GB Data मिलेगा Free

क्या है Aarogya Setu App

Aarogya Setu एक ट्रैकिंग ऐप है, जो स्मार्टफोन के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ के जरिए यूजर्स को जानकारी देगा है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति के संपर्क में आए थे या नहीं। इतना ही नहीं ये ऐप संक्रमित व्यक्ति के 6 फीट के दायरे में आने पर नोटिफाइ करता है और आपको अलर्ट करता है।

अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति के करीब होंगे तो वो कितनी दूरी पर है। ये आपको ऐप के ग्रीन, ओरेंज और रेड कलर से पता चल जाएगा। अगर आप सेफ है तो वहां ग्रीन कलर का स्टेटस होगा। इस ऐप में यूजर्स की प्रिवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और आपके डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। आरोग्य सेतु ऐप को हिंदी, अंग्रेजी और मराठी समेत 11 भाषाओं में पेश किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो