Google के डाटा रिस्टोर टूल से जल्द ही WhatsApp chats को iOS से Android पर ट्रांसफर करना हो सकता है सम्भव, जानिए कैसे

WhatsApp chats transfer from iOS to Android: वाॅट्सऐप यूज़र्स Android या iOS अलग-अलग डिवाइसेज़ पर वाॅट्सऐप का उपयोग करते हैं। पर कई बार यूज़र्स को अपना डिवाइस बदलना पड़ जाता हैं। ऐसे में Google के Data Restore टूल से वाॅट्सऐप चैट्स को iOS डिवाइसेज़ से Android डिवाइसेज़ में ट्रांसफर किया जा सकता हैं।

By: Tanay Mishra

Updated: 28 Jul 2021, 08:14 PM IST

नई दिल्ली। वाॅट्सऐप (WhatsApp) वर्तमान मे दुनियाभर में लगभग 250 करोड़ यूज़र्स के साथ दुनिया का सबसे ज़्यादा लोकप्रिय चैटिंग एप है। कुछ यूज़र्स वाॅट्सऐप यूज़ करने के लिए एंड्रॉयड (Android) स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ वाॅट्सऐप यूज़ करने के लिए आईओएस (iOS) स्मार्टफोन्स यानी कि आईफोन का इस्तेमाल करते हैं। पर कई बार ऐसा होता हैं जब यूज़र्स को अपना डिवाइस बदलना पड़ जाता हैं। जैसे आईफोन से एंड्रॉयड स्मार्टफोन। ऐसे में नए डिवाइस पर वाॅट्सऐप इंस्टॉल करने पर पुराने डिवाइस पर मौजूद
वाॅट्सऐप चैट्स नए डिवाइस पर ट्रांसफर करना मुश्किल होता हैं। पर ऐसा एक फीचर है जिससे जल्द ही यह काम आसानी से किया जाना सम्भव हो सकेगा। यह फीचर Google का Data Restore टूल है। इस टूल से वाॅट्सऐप चैट्स को आईओएस डिवाइसेज़ से एंड्रॉयड डिवाइसेज़ में आसानी से ट्रांसफर करना जल्द ही सम्भव हो सकता है।

यह भी पढ़े - WhatsApp ने लॉन्च किया नया फीचर, शुरू होने के बाद भी ज्वाइन कर सकेंगे ग्रुप कॉल

गूगल का डाटा रिस्टोर टूल जल्द ही यूज़र्स को अपने वाॅट्सऐप चैट्स को iOS से Android डिवाइस में ट्रांसफर करने की सुविधा दे सकता है। डाटा रिस्टोर टूल के नए अपडेट को हाल ही में गूगल के Play Store पर जोड़ा गया है। इस ऐप पर आईफोन से एंड्रॉयड फोन पर वाॅट्सऐप की चैट हिस्ट्री की कॉपी बनाने का एक रेफरेंस भी है। अब तक एंड्रॉयड डिवाइस का डाटा रिस्टोर टूल पर तब दिखाई देता है जब आप एक नया एंड्रॉयड फोन सेट करते हैं और अपने डाटा को किसी पुराने एंड्रॉयड डिवाइस से नए एंड्रॉयड डिवाइस पर ट्रांसफर करना चाहते हैं। पिछले हफ्ते ही गूगल के डाटा रिस्टोर टूल को गूगल के प्ले स्टोर पर एक ऐप के रूप में जोड़ा गया, जिससे यूज़र्स केबल या क्लाउड बैकअप का इस्तेमाल करके डाटा को आसानी से री-स्टोर कर सकें।

इस ऐप के लेटेस्ट अपडेट में एक रेफरेंस में एक आईफोन से एंड्रॉइड फोन पर वाॅट्सऐप चैट और उसकी हिस्ट्री की कॉपी करना बताया गया है।

यह भी पढ़े - वाॅट्सऐप पर भेजे गायब होने वाले मैसेज

डाटा रिस्टोर ऐप से आईफोन से एंड्रॉइड फोन पर वाॅट्सऐप चैट और उसकी हिस्ट्री की कॉपी करने के स्टेप्स

डाटा रिस्टोर ऐप के रेफरेंस में आईफोन से एंड्रॉइड फोन पर वाॅट्सऐप चैट और उसकी हिस्ट्री की कॉपी करने के लिए कुछ स्टेप्स बताए गए हैं। आइए उन पर एक नज़र डालते हैं।

Google data restore tool may allow whatsapp chat from ios to android
  • सबसे पहले वाॅट्सऐप खोलने के लिए अपने आईफोन के साथ QR कोड को स्कैन करें।
  • इसके बाद स्टार्ट पर टैप करें।
  • अब अपना आईफोन अनलॉक करके उसमें वाॅट्सऐप खोले।
  • फिर सेटिंग्स पर क्लिक करें।
  • अब चैट पर क्लिक करें और को Android विकल्प चुने।

इसका मतलब है कि डाटा रिस्टोर टूल ऐप की मदद से एक QR कोड मिल सकता है, जिसे आईफोन से स्कैन करके यूज़र्स वॉट्सऐप की चैट माइग्रेशन सेटिंग्स पर जा सकते हैं। इस प्रोसेस की टेस्टिंग भी की जा रही है, जिससे यह सम्भव है कि जल्द ही वॉट्सऐप चैट्स को iOS से Android डिवाइस पर ट्रांसफर किया जा सकेगा।

Tanay Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned