scriptWhatsApp खुद-ब-खुद आए मैसेज का देगा रिप्लाई, नहीं पड़ेगी टाइप करने की जरूरत, बस कर दें ये सेटिंग | How to set auto reply in whatsApp android follow tips and tricks | Patrika News

WhatsApp खुद-ब-खुद आए मैसेज का देगा रिप्लाई, नहीं पड़ेगी टाइप करने की जरूरत, बस कर दें ये सेटिंग

locationनई दिल्लीPublished: Feb 18, 2022 10:59:38 am

Submitted by:

Ajay Verma

कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास तब मैसेज आते हैं, जब किसी काम बहुत व्यस्त होते हैं। ऐसे में हमें रिप्लाई करने का समय नहीं मिलता है। लेकिन एक ट्रिक है, जिसे फॉलो करके हम ऑटो-रिप्लाई सेट कर सकते हैं, ताकि मैसेज आने पर रिप्लाई अपने आप चला जाएं।

whatsapp.jpg

whatsapp

व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया ऐप में से एक है। इस ऐप के जरिए मैसेज भेजने से लेकर ऑडियो और वीडियो कॉल तक की जा सकती है। इतना ही नहीं पीडीएफ और फाइल्स को भी शेयर किया जा सकता है। हालांकि, इस प्लेटफॉर्म पर एक काम नहीं किया जा सकता है, वो है ऑटो-रिप्लाई। जी हां, आपने सही सुना है। व्हाट्सएप पर ऑटो-रिप्लाई नहीं किया जा सकता है, मगर एक ट्रिक है, जिसकी मदद से हम यह काम कर सकते हैं। हम आपको यहां उस ही व्हाट्सएप ट्रिक (WhatsApp Tricks) के बारे में बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Mobile हो गया है चोरी, न हो परेशान, GPay, PhonePe और Paytm का अकाउंट ऐसे करें ब्लॉक

ऑटो-रिप्लाई सेट करने के लिए फॉलो करें स्टेप-बाय-स्टेप ये प्रोसेस:

1. ऑटो-रिप्लाई सेट करने के लिए गूगल प्ले-स्टोर पर जाकर AutoResponder for WA ऐप डाउनलोड करें।
2. ऐप को ओपन करके प्लस आईकन पर टैप करें।
3. वो मैसेज टाईप करें, जो रिप्लाई के तौर पर भेजना चाहते हैं।
4. अब आपको रिप्लाई मैसेज का ऑपशन मिलेगा।
5. इतना करने के बाद आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे, जिनमें ग्रुप, इंडिविजुअल और बोथ शामिल हैं। इनमें अपने हिसाब से किसी एक ऑप्शन को चुनें।
6. इसके बाद उन यूजर्स का चुनाव करें, जिनके लिए आप ऑटो-रिप्लाई सेट करना चाहते हैं।
7. अब मैसेज अपने आप सेंड हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: भारत में 2,3 या 5 अंक से क्यों शुरू नहीं होते हैं मोबाइल नंबर, जानिए इसके पीछे की वजह

जल्द इस फीचर में होगा बदलाव:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपने सबसे खास मैसेज डिलीट फीचर में बदलाव करने की योजना बना रही है। इस बदलाव के बाद व्हाट्सएप यूजर्स कभी भी सेंड किए गए मैसेज को डिलीट कर सकेंगे। वर्तमान में यूजर्स को मैसेज डिलीट करने के लिए एक घंटे का समय मिलता है। यह जानकारी अब तक सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स से मिली है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस फीचर में बदलाव को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो