scriptWhy mobile numbers not start with 2 3 or 5 digit in India know reason | भारत में 2,3 या 5 अंक से क्यों शुरू नहीं होते हैं मोबाइल नंबर, जानिए इसके पीछे की वजह | Patrika News

भारत में 2,3 या 5 अंक से क्यों शुरू नहीं होते हैं मोबाइल नंबर, जानिए इसके पीछे की वजह

भारत में ज्यादातर मोबाइल नंबर 9 या 8 अंक से शुरू होते हैं। लेकिन आपने कभी ये सोचा है कि 2,3 या 1 अंक से मोबाइल नंबर क्यों शुरू नहीं होते हैं। तो इसका जवाब आपको यहां मिलेगा।

नई दिल्ली

Published: February 17, 2022 01:26:54 pm

मोबाइल ने हमारी जिन्दगी में अहम जगह बना ली है। हम इस डिवाइस के बिना किसी काम को करने की सोच भी नहीं सकते हैं। जाहिर है आपके पास भी मोबाइल होगा और आपका मोबाइल नंबर 9, 8 या 7 से शुरू होता होगा। आपके मन में भी कभी न कभी यह सवाल जरूर उठा होगा कि मोबाइल नंबर 2, 1 या 5 अंक से क्यों शुरू नहीं होता है तो इसका जवाब आपको यहां मिलेगा। हम आपको इस खबर में विस्तार से बताएंगे कि भारत में मोबाइल नंबर 2, 1 या 5 अंक से क्यों शुरू नहीं होते हैं।

smartphone.jpg
smartphone

1 से क्यों शुरू नहीं होते हैं मोबाइल नंबर:

1 अंक से शुरू होने वाले नंबर सरकारी सेवाओं के होते हैं। इनमें पुलिस और एम्बुलेंस के नंबर शामिल हैं। यही वजह है कि भारत में 1 अंक से मोबाइल नंबर शुरू नहीं होते हैं।

0 से क्यों नहीं होता मोबाइल नंबर शुरू:

0 अंक का इस्तेमाल एसटीडी कोड के तौर पर किया जाता है। इसलिए इस अंक से मोबाइल नंबर शुरू नहीं होते हैं।

ये भी पढ़ें: DMI Finance ने Google Pay के साथ की साझेदारी, अब डिजिटल वॉलेट यूजर्स को मिलेगा 1 लाख रुपये का लोन

2, 3, 4 और 5 से क्यों शुरू नहीं होते हैं मोबाइल नंबर:

2, 3, 4 और 5 अंक से शुरू होने वाले अंक का इस्तेमाल लैंडलाइन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यही वजह है कि मोबाइल नंबर इन अंक से शुरू नहीं होते हैं। इन अंक का इस्तेमाल मोबाइल नंबर के तौर पर नहीं किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Google ने इस भारतीय को प्लेटफॉर्म पर गलती निकालने के लिए दिए 65 करोड़ रुपये, शीर्ष रिसर्चर की लिस्ट में हुआ शामिल

आपको बता दें कि TRAI ने साल 2020 में यूनिफाइड नंबरिंग प्लान पेश किया था। इसके तहत सभी टेलीकॉम कंपनियों को 11 अंक का मोबाइल नंबर करने का सुझाव दिया गया। ट्राई का मानना था कि इससे यूजर्स को ज्यादा नंबर्स के ऑप्शन मिलेंगे। इसके अलावा लैंडलाइन और डोंगल के नंबर में भी बदलाव करने का सुझाव दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: 14 ओवर के बाद आरसीबी 3 विकेट के नुकसान पर 111 रनपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.