अपनी WhatsApp चैट को आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं Telegram पर, यहां जानिए कैसे

  • टेलीग्राम ने एक नया फीचर रोलआउट किया है। इसमें यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम पर ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • इसके लिए यूजर्स को टेलीग्राम का माइग्रेशन टूल इस्तेमाल करना होगा।

By: Mahendra Yadav

Published: 30 Jan 2021, 11:02 AM IST

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी से नाराज यूजर्स अब दूसरी मैसेजिंग ऐप्स पर अपना अकाउंट बना रहे हैं। यूजर्स अब व्हाट्सएप की जगह Telegrtam और Signal एप डाउनलोड कर रहे हैं। ऐसे में टेलीग्राम और सिग्नल ऐप्स भी यूजर्स को लुभाने के लिए नए-नए फीचर्स रोलआउट कर रही हैं। हालांकि व्हाट्सएप छोड़कर टेलीग्राम पर आने वाले यूजर्स के सामने व्हाट्सएप की पुरानी चैट बैकअप की समस्या थी। अब टेलीग्राम ने एक नया फीचर रोलआउट किया है। इसमें यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम पर ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि टेलीग्राम ने यह नया अपडेट फिलहाल आईओएस यूजर्स के लिए ही जारी किया है।

आसानी से इंपोर्ट कर पाएंगे चैट
टेलीग्राम के इस नए अपडेट के बाद अब यूजर्स व्हाट्सएप और दूसरी ऐप्स से आसानी से चैट इंपोर्ट कर पाएंगे। इसके लिए यूजर्स को टेलीग्राम का माइग्रेशन टूल इस्तेमाल करना होगा। टेलीग्राम ने इस टूल की जानकारी 7.4 अपडेट में दी है। हालांकि अभी यह अपडेट सभी के लिए नहीं है। फिलहाल कुछ लिमिटेड यूजर्स के लिए ही यह अपडेट जारी किया गया है।

7.4.1 में भी माइग्रेशन टूल मौजूद
वहीं कुछ यूजर्स का दावा है कि टेलीग्राम के नए अपडेट 7.4.1 में भी माइग्रेशन टूल मौजूद है। इसके जरिए भी यूजर्स व्हाट्सएप चैट को टेलीग्राम में इंपोर्ट कर सकते हैं। ऐसे में जो लोग सिर्फ चैट बैकअप की वजह से व्हाट्सएप नहीं छोड़ वपा रहे थे, वे भी अब टेलीग्राम से जुड़ सकते हैं। कंपनी का मानना है कि इससे टेलीग्राम के यूजर्स काफी बढ़ेंगे। बता दें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के ऐलान के बाद टेलीग्राम के यूजर्स में काफी बढ़ोतरी हुई है।

यह भी पढ़ें-WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

whatsapp2.png

ऐसे इंपोर्ट करें व्हाट्सएप चैट टेलीग्राम पर
टेलीग्राम के नए अपडेट से व्हाट्सएप चैट को आसानी से इंपोर्ट किया जा सकता है। इसके लिए आप जिस व्हाट्सएप चैट को माइग्रेट करना चाहते है उसे राइट से लेफ्ट में स्वाइप करें। यहां आपको मोर ऑप्शन मिलेगा, उस पर टैप करें। इसके बाद आपको एक्सपोर्ट चैट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक पॉप अप आएगा। इसमें आपको पूछा जाएगा कि आप चैट को अटैचमेंट के साथ एक्सपोर्ट करना चाहते हैं या बिना अटैचमेंट के। इसके बाद आपको टेलीग्राम सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपके सामने कॉन्ंटैक्ट या ग्रुप को सिलेक्ट करने का विकल्प आएगा। जिस चैट को माइग्रेट करना चाहते है, उस कॉन्टेक्ट चैट में आपका मैसेज हिस्ट्री सिंक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें-जानें सच्चाई, क्या अब Telegram App के लिए देने पड़ेंगे पैसे

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नहीं
बता दें कि टेलीग्राम ने यह नया अपडेट फिलहाल आईओएस यूजर्स के लिए ही जारी किया है। बता दें टेलीग्राम ने अभी सिर्फ आईओएस अपडेट नोट में इसका जिक्र किया है। इसके अलावा नए माइग्रेशन टूल का कहीं ऑफिशियल जिक्र नहीं किया गया है। एंड्रायड यूजर्स के लिए ये टूल कब आएगा, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

Show More
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned