script

आप भी Google Chrome यूज करते हैं तो हो जाइए सावधान!

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2021 04:37:54 pm

Submitted by:

Braj mohan Jangid

गूगल (Google) ने एक बयान जारी कर कहा है कि गूगल क्रोम ब्राउजर में एक बग मिला है जिसके कारण यूजर्स का डेटा हैक किया जा सकता है।

google.png
Google Chrome दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज में लिए जाने वाला ब्राउज़र हैं। एंड्रॉयड और विंडोज उपकरणों में क्रोम की पॉपुलेरिटी हद दर्जे की हैं। Google Chrome अपने यूजर फ्रेंडली इंटरफेस की वजह से आम लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है। इसी गूगल क्रोम से जुड़ी हुई खबरें अभी सुर्खियां बटोर रही हैं। गूगल ने अपने ब्लॉग पर खुलासा किया है कि उसके ब्राउजर क्रोम पर एक नए बग को पाया गया है। जिससे यूजर्स के डाटा चोरी होने की आशंका है हालांकि बाद में गूगल ने दावा किया है कि उसने इस कमी को ठीक कर दिया है।
यह भी पढ़ें

ईद के मौके पर BSNL ने लॉन्च किया नया प्लान

आखिर क्या है दिक्कत?

गूगल ने कहा है कि उसके ब्राउजर क्रोम में एक नया बग डिटेक्ट किया गया है। वैसे तो यह बग नया नहीं है। यह पहले भी उपयोग में लिया जा चुका है और इसे डार्क वेब के जरिए लाखों डॉलर्स में बेचा गया है। गूगल ने खुद इस बात की पुष्टि की है कि वो इस बात से अवगत है कि जिन यूज़र्स का गूगल क्रोम अपडेट नहीं है वह इस बग से प्रभावित होंगे। और हो सकता है कि हैकर इस कमी का फायदा उठाकर यूजर का डेटा चोरी कर ले।
डाटा चोरी होने का खतरा

गूगल ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा है कि जिन यूज़र्स के डिवाइस में गूगल क्रोम (Google Chrome) ऐप अपडेटेड नही है तो मुमकिन हैं कि हैकर्स उस यूजर के डिवाइस से डाटा चोरी कर ले। इससे बचने के लिए यूजर्स को चाहिए कि वह अपने गूगल क्रोम को समय-समय पर अपडेट करते रहें जिससे कि ऐप में आने वाली कमियों का सुधार हो सके।
यह भी पढ़ें

अपने स्मार्टफोन पर घर बैठे IRCTC से बुक करे ट्रेन टिकट

कैसे करे अपडेट

गूगल क्रोम ऐप को अपडेट करने के लिए यूजर को सबसे पहले क्रोम की सेटिंग में जाना होगा।

क्रोम की सेटिंग में जाने के बाद ऐप को अपडेट कर सकते हैं या फिर सीधे प्ले स्टोर पर जाकर भी गूगल क्रोम को अपडेट कर सकते हैं बता देंगे अगर आप गूगल क्रोम का 91.0.4472.164 वर्ज़न या इसके बाद का कोई वर्जन यूज कर रहे हो तो आप सिक्योर हो।

ट्रेंडिंग वीडियो