Telegram का यह फीचर आपको डाल सकता है मुसीबत में, हैकर्स बना सकते हैं षिकार, ऐसे बचें

  • इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर यूजर की लोकेषन का पता लगा सकते हैं।
  • इस फीचर के जरिए एक यूजर अपने आसपास मौजूद अनजान टेलीग्राम यूजर्स को भी मैसेज भेज सकता है।

By: Mahendra Yadav

Published: 11 Jan 2021, 03:59 PM IST

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) अपनी नई पॉलिसी को लेकर चर्चा में है। यूजर्स इसकी नई पॉलिसी का विरोध कर रहे हैं। ऐसे में बहुत सारे यूजर्स WhatsApp छोड़कर दूसरी मैसेजिंग एप्स को ज्वाइन कर रहे हैं। व्हाट्सएप के कई यूजर्स टेलीग्राम एप (Telegram App) भी ज्वाइन कर रहे हैं। अब टेलीग्राम से जुड़ी एक ताजा रिपोेर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि Telegram एप के एक फीचर में कमी पाई गई है, जिससे यूजर्स मुसीबत में पड़ सकते हैं। इस फीचर का गलत इस्तेमाल कर यूजर की लोकेषन का पता लगा सकते हैं।

टेलीग्राम के इस फीचर से खतरा
इंडिपेंडेंट रिसर्चर अहमद हसन का दावा है कि टेलीग्राम में एक फीचर की मदद से यूजर की लोकेषन का पता लगाया जा सकता है। बता दें कि टेलीग्राम में पीपल नियरबाय के नाम से एक फीचर आता है। इस फीचर के जरिए एक यूजर अपने आसपास मौजूद अनजान टेलीग्राम यूजर्स को भी मैसेज भेज सकता है।

इसमें मेक मायसेल्फ वीजिबल का विकल्प आता है। अगर कोई यूजर इस सेटिंग्स को इनेबल करते हैं तो उनकी प्रोफाइल आसपास मौजूद टेलीग्राम यूजर्स को दिखाई देगी। साथ ही पीपल नियरबाय फीचर की मदद से यह भी पता लगाया जा सकता है कि दूसरा टेलीग्राम यूजर उनसे कितनी दूरी पर है।

यह भी पढ़ें-WhatsApp पर भारी पड़ सकते हैं Telegram के ये गजब के फीचर्स, यहां जानें पूरी डिटेल

telegram2.png

हैकर्स बना सकते हैं आपको निशाना
बता दें कि पीपल नीयरबाय फीचर एक एरिया में मौजूद यूजर्स को लोकल ग्रुप बनाने की सुविधा देता है। रिसर्चर अहमद हसन की रिपोर्ट के अनुसार, हैकर्स इस फीचर की मदद से यूजर्स को निशाना बना सकते हैं। उनका कहना है कि हैकर्स फर्जी लोकेशन का इस्तेमाल कर इस तरह के लोकल ग्रुप्स में घुसपैठ कर सकते हैं और फेक बिटकॉइन इनवेस्टमेंट, हैंकिंग टूल्स और सोशल सिक्योरिटी नंबर्स बेचने की कोशिश करते हैं। साथ ही हसन का कहना है कि हैकर्स एक साथ दो अकाउंट्स में फेक एड्रेस का इस्तेमाल करे किसी अन्य टेलीग्राम यूजर की सही लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Telegram पर इस टूल के जरिए बनाई जा रहीं लड़कियों की अश्लील तस्वीरें, लाखों फोटोज हुईं वायरल

चने के लिए करें ये काम
टेलीग्राम एप पिछले कुछ समय में काफी पॉपुलर हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार, टेलीग्राम के दुनियाभर में करीब 50 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। अगर आप भी टेलीग्राम एप का इस्तेमाल कर रहे हैं और उपरोक्त समस्या से बचना चाहते हैं तो इस एप में मेक मायसेल्फ वीजिबल ऑप्शन को बंद करके रखें। इसके पीपल नियरबाय फीचर का भी इस्तेमाल न करें। बता दें कि इस फीचर को कंपनी ने जून 2019 में शुरू किया था और पिछले साल फरवरी में अपडेट किया था।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned