scriptTwitter अल्गोरिथम हुआ ओपन सोर्स, बढ़ेगी पारदर्शिता | Twitter algorithm goes open source | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

Twitter अल्गोरिथम हुआ ओपन सोर्स, बढ़ेगी पारदर्शिता

Twitter Algorithm Goes Open Source: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर हाल ही में कुछ ऐसा हुआ है जो पहले कभी नहीं हुआ। एलन मस्क ने ट्विटर अल्गोरिथम को ओपन सोर्स कर दिया है। पर इससे यूज़र्स को क्या फायदा मिलेगा? आइए जानते हैं।

Apr 03, 2023 / 12:44 pm

Tanay Mishra

twitter_algorithm_open_source.jpg

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) पर पिछले 5 महीने में काफी कुछ नया देखने को मिल रहा है। कई नए फीचर्स के साथ कई पुराने फीचर्स में भी चेंज देखने को मिल रहा है। इसकी वजह है एलन मस्क (Elon Musk)। एलन ने पिछले साल 27 अक्टूबर को ट्विटर खरीद लिया था। ट्विटर को खरीदने के लिए एलन को 44 बिलियन डॉलर्स खर्च करने पड़े। ट्विटर का टेकओवर करते ही एलन ने यह साफ कर दिया था कि उनकी लीडरशिप में ट्विटर में कई बदलाव आएंगे। और जैसा एलन ने कहा था, वैसा हो भी रहा है। हाल ही में ट्विटर पर एक और बड़ा बदलाव आया है। ट्विटर पर कुछ ऐसा देखने को मिला है जो पहले कभी नहीं देखने को मिला।


Twitter अल्गोरिथम हुआ ओपन सोर्स

हाल ही में ट्विटर का अल्गोरिथम ओपन सोर्स हो गया है। एलन ने कुछ समय पहले ही ऐसा करने के बारे में कहा था एयर अब उन्होंने ऐसा कर भी दिया है। ऐसा ट्विटर पर पहली बार हुआ है। सिर्फ ट्विटर ही नहीं, किसी भी ऐप/वेबसाइट पर अल्गोरिथम पहली बार ओपन सोर्स हुआ है। हालांकि अभी सिर्फ रिकमेंडेशन कोड ही सोर्स हुआ है।

https://twitter.com/elonmusk/status/1641880448061120513?ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

Twitter पर वर्ल्डवाइड लॉन्च हुआ नया फीचर, बिज़नेस ऑर्गेनाइजेशन्स के लिए हो सकता है बेहद काम का साबित

आने वाले हफ्तों में होगा पूरी तरह से ओपन सोर्स

एलन ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले हफ्तों में ट्विटर अल्गोरिथम पूरी तरह से ओपन सोर्स हो जाएगा। इस ओपन सोर्स में उन सभी फैक्टर्स के बारे में ओपन सोर्स से पता चलेगा जिनसे ट्विटर पर ट्वीट दिखाई देते हैं।

https://twitter.com/elonmusk/status/1642085053504028673?ref_src=twsrc%5Etfw


यूज़र्स को क्या होगा फायदा?

ट्विटर अल्गोरिथम के ओपन सोर्स होने से यूज़र्स को भी फायदा मिलेगा। इससे सोशल मीडिया पर पारदर्शिता बढ़ेगी। ट्विटर अल्गोरिथम के बारे में अक्सर ही यूज़र्स को जिज्ञासा रहती है। ऐसे में ट्विटर अल्गोरिथम के ओपन सोर्स होने से यूज़र्स को पता चलेगा कि यह कैसे काम करता है और कैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्वीट दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़ें

Twitter के डायरेक्ट मैसेजिंग फीचर में जल्द आएगा चेंज, Elon Musk ने दी जानकारी

Hindi News/ Gadgets / Apps / Twitter अल्गोरिथम हुआ ओपन सोर्स, बढ़ेगी पारदर्शिता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो