कोरोना वायरस का खौफ, Apple ने दुनियाभर के सैकड़ों रीटेल स्टोर को बंद करने का किया ऐलान

  • Apple ने दुनियाभर के सैकड़ों रीटेल स्टोर को बंद करने का किया ऐलान
  • दुनियाभर में एप्पल के 460 जगहों पर रीटेल स्टोर मौजूद
  • 27 मार्च तक बंद रहेंगे सभी रीटेल स्टोर

By: Pratima Tripathi

Published: 14 Mar 2020, 03:54 PM IST

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में लोगों सता रहा है। इस बीच एप्पल ने लोगों को कोरोना वायरस की चपेट में आने से रोकने के लिए सैकड़ों रीटेल स्टोर को बंद करने का ऐलान किया है। एप्पल ने अपने वेबसाइट पर पोस्ट जारी करके इसकी जानकारी साझा की है। एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि वायरस को फैलने से रोकने के लिए 27 मार्च तक चीन से बाहर मौजूद सैकड़ों रीटेल स्टोर को बंद करने का फैसला लिया गया है।

एप्पल के सीईओ का कहना है कि रीटेल स्टोर पर जीतने भी कर्मचारी काम करते हैं उनके वेतन में कोई कटौती नहीं की जाएगी। इसके अलावा एप्पल ने कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की मदद के लिए 15 मिलियन डॉलर का दान दिया है। कुक ने बताया कि रीटेल स्टोर से सारे काम ऑनलाइन किए जाएंगे। फिलहाल इन रीटेल स्टोर को कब तक ओपन किया जाएगा इसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है।

कोरोना वायरस के कहर से नहीं बचे Jeff Bezos, एक दिन में 7 अरब डॉलर का हुआ नुकसान

चीन के बाहर दुनियाभर में एप्पल के करीब 460 जगहों पर स्टोर मौजूद है। इसमें से सिर्फ अमेरिका में 270 रीटेल स्टोर हैं, जिसे पहले ही बंद कर दिया गया था। बता दें कि एप्पल ने चीन में coronavirus के बढ़ते केस को देखते हुए 1 फरवरी से अपने सभी 42 रीटेल स्टोर को बंद कर दिया था, लेकिन चीन ने अब घोषणा की है कि Coronavirus का खतरा कम हो चुका है, जिसके बाद एप्पल ने रीटेल स्टोर को ओपन कर दिया है। चीन में Apple के रीटेल स्टोर बंद होने से कंपनी को काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी, जिसका असर iPhone की बिक्री पर भी देखने को मिला।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से Mobile World Congress 2020, Google I/O 2020 कॉन्फ्रेंस, Facebook F8, गेम डेवलपर्स कांफ्रेंस यानि GDC 2020 और Microsoft MVP Summit जैसे कई बड़े इवेंट को रद्द हो गये और इसकासीधा असर कंपनी के स्टॉक मर्केट पर देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं शोआमी, रियलमी, ओप्पो जैसी बड़ी मोबाइल कंपनियां ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट्स को लॉन्च कर रही है। इसके अवाला ट्विटर, गूगल, फेसबुक जैसे बड़ी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सलाह दी है, ताकि कोरोना वायरस की चपेट में न आ सकें।

Corona virus coronavirus Coronavirus in China
Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned