मोबाइल बना चुनाव प्रचार का सबसे बड़ा हथियार, PM मोदी से लेकर राहुल गांधी तक ले रहे हैं इसका सहारा

मोबाइल बना चुनाव प्रचार का सबसे बड़ा हथियार, PM मोदी से लेकर राहुल गांधी तक ले रहे हैं इसका सहारा

Pratima Tripathi | Publish: Apr, 26 2019 07:03:03 AM (IST) | Updated: Apr, 26 2019 10:28:08 AM (IST) मोबाइल

  • लोकसभा चुनाव में सोशल मीडिया और मोबाइल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल
  • iPhone का इस्तेमाल करते हैं पीएम नरेंद्र मोदी
  • फोन करके दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मांग रहें वोट

नई दिल्ली: एक दौरा था जब मोबाइल के बिना राजनीतिक पार्टियां और राजनेता वोट मांगते नजर आते थे, लेकिन समय बदला तो प्रचार करने का तरीका भी पूरी तरह से डिजीटल हो गया। आज चुनाव प्रचार के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई बड़े नेता सोशल मीडिया और अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि लोगों से जुड़ने में दिक्कत न हो। यह तो सभी जानते हैं कि 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी ने मोबाइल और सोशल मीडिया को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया था और यही वजह थी कि उस समय प्रचंड बहुमत से बीजेपी की सरकार बनी। इसके साथ ही चुनाव में मोबाइल और सोशल मीडिया का ट्रेंड बना जो अब भी कायम है।

यह भी पढ़ें- Xiaomi ने Floor Standing AC किया लॉन्च, गर्मी-ठंडी दोनों मौसम में कर सकते हैं यूज

यह भी पढ़ें- कल भारत में Oppo F11 Pro Avengers Endgame Edition होगा लॉन्च, जानिए कीमत

PM मोदी करते हैं iPhone 6s यूज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी iPhone 6s यूज करते है और इसी फोन से वो लोकसभा चुनाव से जुड़ी हर घटनाओं पर नजर रखते हैं। पीएम मोदी अपने फोन से कितना प्यार है इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि वो अगर किसी भी जगह चुनाव प्रचार के लिए जाते हैं तो वहां सेल्फी जरूर लेते हैं और तुरंट ट्वीट करके अपनी मौजूदगी के लोगों को जानकारी देते हैं। इतना ही नहीं उनकी पार्टी भी मोबाइल के जरिए लोगों से जुड़ी रहती है और मैसेज के जरिए अपने सरकार के कामकाज की जानकारी देती रहती है साथ ही इस बार चुनाव में वोट देने की अपील भी कर रही है।

pm modi

केजरीवाल फोन करके मांग रहें वोट

अगर बात करें दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की तो वो भी iPhone का इस्तेमाल करते हैं और इस बार चुनाव जीतने के लिए उन्होंने मोबाइल को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया है। केजरीवाल खुद लोगों को फोन कर रहे हैं और दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए दोबारा वोट करने की अपील कर रहे हैं। साथ ही नरेंद्र मोदी पर हमला भी कर रहे हैं।

kejariwal

मोबाइल से राहुल गांधी कर रहें चुनाव प्रचार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बात करें तो पिछले चुनाव में उन्होंने सोशल मीडिया से काफी दूरी बनाई हुई थी, लेकिन पीएम मोदी की लोकप्रियता देखते हुए उन्होंने भी सोशल मीडिया को अपनाना ज्यादा सही समझा। सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के साथ राहुल गांधी अपने मोबाइल के जरिए भी लोगों से जुड़ रहे हैं और मैसेज करके वोट करने की अपील कर रहे हैं। इतना ही नहीं राहुल गांधी अपने कार्यकर्ताओं से भी Whatsapp के जरिए जुड़े हुए हैं और चुनाव से जुड़े सुझाव दे रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष भी iPhone का इस्तेमाल करते हैं और रैली के दौरान सेल्फी लेते देखें जाते हैं।

rahul
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned