scriptYouTube वीडियो में आने वाले विज्ञापन से हो गए हैं परेशान, इस ट्रिक से करें ब्लॉक | YouTube tips and tricks how to block ads in YouTube app android | Patrika News
मोबाइल

YouTube वीडियो में आने वाले विज्ञापन से हो गए हैं परेशान, इस ट्रिक से करें ब्लॉक

YouTube पर आने वाले विज्ञापन से हर एक व्यक्ति परेशान हो जाता है। जाहिर है आपको भी परेशानी होती होगी। इसलिए हम आपको एक तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप बिना विज्ञापन के वीडियो देख पाएंगे।

Jan 25, 2022 / 11:56 am

Ajay Verma

youtube.jpg

YouTube

यूट्यूब (YouTube) दुनिया का जाना-माना वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस प्लेटफॉर्म पर म्यूजिक सुनने के साथ-साथ म्यूजिक वीडियो देखना पसंद करते हैं। लेकिन मजा तब किरकिरा हो जाता है, जब वीडियो की शुरुआत या बीच में विज्ञापन आ जाते हैं। इसलिए आज हम आपको यहां कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना विज्ञापन के यूट्यूब पर आसानी से वीडियो देख पाएंगे।


YouTube पर विज्ञापन ब्लॉक करने का पहला तरीका

यूट्यूब पर विज्ञापन ब्लॉक करने के लिए आप Free Adblocker Browser: Adblock & Private Browser थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करें। ये ऐप गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध है। इसका साइज अलग-अलग डिवाइस पर निर्भर करता है। इसे अब तक 5 लाख से ज्यादा यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं। इस ऐप का इंटरफेस सरल है। इसके जरिए आप बिना विज्ञापन के यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बेहद कम खर्च में घर लाएं ये शानदार स्मार्ट TV, हर महीने देनी होगी महज 588 रुपये EMI

 

एडब्लॉकर मोबाइल ऐप की बात करें तो यह आपसे शुरुआत में पूछेगा कि आप कौन-सा ब्राउजर इस्तेमाल करेंगे, तो आप गूगल का चयन करें। इसके बाद सर्च बार में यूट्यूब टाइप करें। अब आप बिना विज्ञापन के किसी भी वीडियो को देख पाएंगे। इस ऐप की खास बात यह है कि इसमें आपको साइन-इन करने की जरूरत नहीं है। ये ऐप आपसे फोन में जरूरी परमिशन भी नहीं मांगता है।

YouTube पर विज्ञापन ब्लॉक करने का दूसरा तरीका
यूट्यूब पर आप बिना विज्ञापन के वीडियो देखना चाहते हैं तो यूट्यूब प्रीमियम की सब्सक्रिप्शन लें। इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन यह आपको एक बेहतरीन अनुभव और अतिरिक्त लाभ भी देगा। भारत में YouTube प्रीमियम की कीमत 129 रुपये प्रति माह है। सब्सक्रिप्शन आपको YouTube पर विज्ञापन-मुक्त कंटेंट के साथ-साथ बैकग्राउंड प्ले फीचर प्रदान करती है।

 

ये भी पढ़ें: Netflix पर देखते हैं मूवी या वेब सीरीज, इन टिप्स से बेहतर होगा व्यूइंग एक्सपीरियंस


आप यूट्यूब म्यूजिक (YouTube Music) ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं और बिना किसी रुकावट के गाने सुन सकते हैं। इस तरह, आपको अन्य संगीत स्ट्रीमिंग ऐप्स के लिए अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐप लिरिक्स के साथ ऑडियो और वीडियो दोनों फॉर्मेट में गाने दिखाता है।

Home / Gadgets / Mobile / YouTube वीडियो में आने वाले विज्ञापन से हो गए हैं परेशान, इस ट्रिक से करें ब्लॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो