scriptदंपत्ति समेत तीन वर्षीय मासूम इस जानलेवा बीमारी की चपेट में, मच गया हडकंप | Aids positive found in couple and three year old doughter | Patrika News

दंपत्ति समेत तीन वर्षीय मासूम इस जानलेवा बीमारी की चपेट में, मच गया हडकंप

locationमुरादाबादPublished: Oct 24, 2018 04:51:21 pm

Submitted by:

jai prakash

बिलारी तहसील में एक दम्पति और उनकी तीन साल की बच्ची में एड्स की पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है।

moradabad

दंपत्ति समेत तीन वर्षीय मासूम इस जानलेवा बीमारी की चपेट में, मच गया हडकंप

मुरादाबाद: सरकारें जानलेवा बीमारी एड्स की रोकथाम को लेकर कितना ही जागरूकता कार्यक्रम या योजनायें चला ले लेकिन आये दिन अलग अलग जगह से नए मरीज मिलने का सिलसिला जारी है। जनपद की बिलारी तहसील में एक दम्पति और उनकी तीन साल की बच्ची में एड्स की पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है। जबकि पीड़ित परिवार का सदमे से रो रोकर बुरा हाल है। स्वास्थ्य विभाग परिवार की काउन्सलिंग करा रहा है।

Paytm डाटा लीक मामले में सोनिया के परिवार ने विजय शेखर पर लगाए ‘ये’ आरोप

ऐसे हुई जानकारी

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक बिलारी निवासी 25 वर्षीय युवक पिछले काफी समय से बीमार चल रहा था। उसने काफी इलाज करवाया लेकिन उसका स्वास्थ्य लगातार गिरता गया। इसके बाद डाक्टरों ने उसे एचआईवी की जांच करने की सलाह दी। जिला अस्पताल में दंपती सहित उसकी बेटी का एड्स परीक्षण किया गया। जांच में तीनों ही एड्स से ग्रसित पाए गए हैं। जिस पर डॉक्टरों ने सलाह दी है कि एड्स का इलाज कराएं यह लाइलाज बीमारी है मगर दवाओं के जरिए कुछ सालों तक इस पर नियंत्रण किया जा सकता है।

Exclusive : भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए बताया प्लान, ‘ऐसे फिर बनेगी मोदी सरकार’

परिजनों का बुरा हाल

लेकिन जैसे ही परिवार रिपोर्ट लेकर घर पहुंचा तो गांव में जानकारी हुई जिसके बाद गांव में हड़कंप मच गया। परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।

शस्त्र लाइसेंस हर किसी को नहीं, ‘हैसियत’ रखने वालों को ही मिलेगा

तेजी से फ़ैल रही बीमारी

मुरादाबाद मंडल के 2011 लोग मौत के शिकंजे में फंस गए हैं। संख्या इतनी तेजी से बढ़ रही कि मंडल के मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा और सम्भल जिलों में साढ़े चार साल में एड्स रोगियों की संख्या चार गुना हो गई। इनमें से एक हजार से ज्यादा मरीज मुरादाबाद जिले के हैं। अमरोहा और रामपुर में एड्स के रोगियों की संख्या में ज्यादा फर्क नहीं। सम्भल में रोगी इन दोनों जिलों से कम हैं। मुरादाबाद के बिलारी क्षेत्र में 300 से ज्यादा एड्स रोगी हैं। एड्स की शिकार दो मासूम बेटियां तो मौत के मुहाने पर खड़ी हैं। 20 मरीज ऐसे हैं, जिन्हें टीबी के साथ एड्स भी है। समाजसेवी संस्थाओं ने भी इस पर मजबूती से काम नहीं किया। यही वजह है कि मरीजों की संख्या हर साल बढ़ती जा रही है।

बुलंदशहर पुलिस ने मुठभेड़ में 50 हजार के इनामी डकैत को ऐसे मारी गोली- देखें तस्‍वीरें

स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

वहीँ एडिशनल सीएमओ डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी ने कहा है कि बिलारी के गांव में परिवार के तीन लोगों में एड्स की पुष्टि हुई है। परिवार के लोगों को समझाया जा रहा है। वह समाज से अलग नहीं हैं। उन्हें आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके निर्देश स्वास्थ्य अधिकारियों को दे दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो