scriptMoradabad: मूसलाधार बारिश और ओलों से खेतों में तबाह हो गयीं खड़ी फसलें, किसानों ने लगाई मदद की गुहार | Crops damage by heavy rain and ola farmer demand help | Patrika News

Moradabad: मूसलाधार बारिश और ओलों से खेतों में तबाह हो गयीं खड़ी फसलें, किसानों ने लगाई मदद की गुहार

locationमुरादाबादPublished: Dec 13, 2019 04:17:53 pm

Submitted by:

jai prakash

Highlights
-24 घंटे से अधिक समय से जारी है बारिश -फसलें पूरी तरह बर्बाद -किसानों ने सरकार से मांगी मदद

khet_barbad.jpg

मुरादाबाद: बीते 24 घंटे से अधिक समय से जारी मूसलाधार बारिश और ओलों से जहां एकाएक ठंड बढ़ने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। वहीँ इस बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। गेहूं-लाह्टे के साथ ही आलू और गन्ने की खड़ी फसल भी ढह गयी है। किसानों के चेहरे मुरझा गये हैं। उन्हें ऊपर वाले ने तो निराश कर दिया है अबव उनकी निगाहें योगी सरकार से हैं। जिसमें उन्होंने राहत की उम्मीद लगाईं है।

यह भी पढ़ें यमुना खादर में अवैध खनन करने पर किसान ने किया विरोध तो हुई मारपीट, ग्रामीणों ने किया हंगामा

भारी नुकसान
जनपद की लगभग सभी तहसीलों में बारिश और ओलों ने फसल लगभग 70 से 90 फीसदी तक तबाह कर दी है। आलू, गेंहू, गन्ना और अन्य रबी की फसलें खेतों में पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी हैं। जिसे देखकर किसानों के चेहरे की मुस्कान छिन गयी है। किसान कह रहे हैं कि उन्होंने कर्ज लेकर फसल लगाईं थी। लेकिन कुदरत के कहर ने उनके अरमानों पर पानी फेर दिया है। अब दोबारा पैसा कहां से लायेंगे। इसलिए उन्होंने सरकार से मदद की गुहार लगाईं है।

यह भी पढ़ें सावधान: स्मार्ट फाेन का अधिक प्रयाेग भी हाे सकता है तनाव का कारण
नहीं ली सुध
वहीँ अभी तक स्थानीय प्रशासन की तरफ से किसानों की फसलों के मुआवजे के लिए कोई पहल नहीं हुई है। क्यूंकि बारिश अभी भी जारी है तो जिससे नुक्सान और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो