IRCTC : अनारक्षित टिकट के लिए नहीं लगना होगा लाइन में, घर बैठे हो जाएगा बुक

IRCTC : अनारक्षित टिकट के लिए नहीं लगना होगा लाइन में, घर बैठे हो जाएगा बुक

Rahul Chauhan | Publish: Jun, 14 2018 02:21:48 PM (IST) Moradabad, Uttar Pradesh, India

अब अनारक्षित टिकट की बुकिंग के लिए प्लैटफॉर्म का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा।

मुरादाबाद। ट्रेन में सफर करने वाले लोगों के लिए राहत भरी खबर है। जिससे उन्हें अब अनारक्षित टिकट की बुकिंग के लिए प्लैटफॉर्म का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। दरअसल, भारतीय रेलवे ने एक मोबाइल एप शुरु किया है। जिसके इस्तेमाल से अब लोग आसानी से कहीं भी बैठकर अनारक्षित टिकट की बुकिंग, कैंसलेशन समेत कई काम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : रेलवे स्टेशन पर मुफ्त में उठाएं वाई-फाई का लाभ, ऐसे करें फोन कनेक्ट

app

मुफ्त में कर सकते हैं डाउनलोड

इसके साथ ही 'अटसनमोबाइल' नाम से शुरु किए गए इस एप को आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए किसी तरह का चार्ज नहीं किया जाएगा। इस एप में सावधिक (सीजन) और प्लेटफॉर्म टिकट का नवीनीकरण, आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच व लोड करने और यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट और टिकट बुकिंग हिस्ट्री की भी सुविधा भी दी गई है। इसके साथ ही एप चलाने के लिए इंटरनेट की भी जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें : ट्रेन में सफर करने से पहले जान लें ये बड़ी बात, अब हो गया बड़ा बदलाव

app

टिकट काउंटर के चक्कर नहीं लगाने होंगे

बता दें कि अभी तक लोगों को अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए टिकट काउंटर पर ही जाना होता था। साथ ही इसकी रद्द करने की प्रक्रिया भी वहीं से की जाती थी। लेकिन लोगों को इससे राहत देने और टिकट बुकिंग को सरल बनाने के लिए रेलवे ने ये एप लॉन्च किया है।

यह भी पढ़ें : यूपी के इस जिले में जल्द 180 किमी रफ्तार से चलेगी ऐसी ट्रेन जिसमें आएगा हवाई जहाज जैसा आनंद

ये सुविधाएं मिलेंगी

'अटसनमोबाइल' मोबाइल एप में अनारक्षित टिकट बुकिंग और रद्द करने, सावधिक और प्लेटफॉर्म टिकट का नवीनीकरण, आर-वॉलेट की बकाया अमाउंट की जांच और लोड करने में सक्षम है। यह उपयोगकर्ता के वि‍वरण और बुकिंग की जानकारी कायम रखने में सहायक है।

rail

करना होगा ये काम

एप को डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले यात्री को उसमें अपना फोन नंबर, नाम, शहर का नाम, रेल की डिफॉल्ट बुकिंग, श्रेणी, यात्रियों की संख्या आदि भरकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद एप शुरु हो जाएगा और उसमें यात्री का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट जनरेट हो जाएगा। जिसमें किसी भी यूटीएस काउंटर पर या वेबसाइट https://www.utsonmobile.indianrail.gov.in पर जानकर राशि डाली जा सकती है।

यह भी पढ़ें : ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने शुरु की ये नई सुविधा, जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'

पेपरलेस होगा टिकट

एप पर टिकट बुक किए जाने के बाद यात्री टिकट की हार्डकॉपी लिए बिना भी यात्रा कर सकते हैं। हालांकि जब टीटीई द्वारा टिकट मांगा जाए तो यात्री को एप में ‘टिकट दिखाएं’ विकल्प पर जाकर अपना टिकट दिखाना होगा।

लोगों को मिलेगी राहत

मुरादाबाद के रहने वाले राकेश शर्मा ने बताया कि रेलवे द्वारा शुरु किए गए इस एप से ट्रेन में सफर करने वाले लोगों को खासी राहत मिलेगी। अभी तक अनारक्षित टिकट बुकिंग के लिए कतार में लगना पड़ता था। लेकिन टिकट कहीं से भी बैठकर बुक किया जा सकता है।

Ad Block is Banned