scriptRaksha bandhan 2018 : भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले कर लें ये काम,बदल जाएगा जीवन | Rakasha bandhan 2018 kab hai date time in india hindi news | Patrika News
मुरादाबाद

Raksha bandhan 2018 : भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले कर लें ये काम,बदल जाएगा जीवन

Raksha Bandhan 2018 : रक्षा बंधन श्रावण महीने की पूर्णिमा को पड़ता है, 26 अगस्त के दिन कई शुभ मुहूर्त हैं, जिनमें भाई की कलाई पर राखी बांधने पर दीर्घायु को प्राप्त हो सकता है।

मुरादाबादAug 20, 2018 / 01:39 pm

jai prakash

moradabad

Raksha bandhan 2018: भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले कर लें ये काम,बदल जाएगा जीवन

मुरादाबाद: भाई-बहन के प्यार के पर्व Raksha Bandhan का पर्व इस महीने की 26 अगस्त को है। जिसको लेकर अब तैयारियां जोरों पर हैं। ये पर्व सदियों से मनता आ रहा है और अलग अलग जगह इसकी अपनी अपनी परम्पराएं हैं। वहीँ इस बार रक्षा बंधन पर्व किस तिथि को है और इसे किस तरह मनाएं इसको लेकर टीम पत्रिका ने महानगर के वरिष्ठ ज्योतिष पंकज वशिष्ठ से चर्चा की जिसमें उन्होंने विस्तार से जानकारी दी।

रिटायर्ड कर्नल से ऐसी हरकत करने पर दर्ज हुआ केस तो छुट्टी लेकर पत्नी सहित फरार हुए एडीएम!

ये हैं शुभ मुहूर्त

ज्योतिष पंकज वशिष्ठ के मुताबिक रक्षा बंधन श्रावण महीने की पूर्णिमा को पड़ता है। इस बार पूर्णिमा तिथि 25 अगस्त की शाम 3:16 बजे से 26 अगस्त शाम 5: 25 मिनट तक है। यानि रक्षा बंधन का पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा। पंकज वशिष्ठ ने बताया इस दिन सुबह 5:59 बजे से लेकर शाम 5: 25 मिनट तक त्यौहार मनाया जा सकता है। लेकिन इस दिन भी कई शुभ मुहूर्त हैं,जिनमें भाई की कलाई पर राखी बांधने पर दीर्घायु को प्राप्त हो सकता है। पहला मुहूर्त सुबह 8:30 से 10:55 मिनट तक है। दूसरा मुहूर्त दोपहर 1:40 मिनट से 2:25 तक है। जबकि तीसरा 3:00 बजे से शाम 4:30 तक है।

इस ‘अमीर’ की कीमत आैर खूबियां जानकर रह जाएंगे दंग, रोजाना की खुराक में पसंद करता है ये!

नहीं लगेगी भद्रा

ज्योतिष पंकज वशिष्ठ के मुताबिक चूंकि उस दिन रविवार है तो शाम 4:30 बजे के बाद से राहू काल लग जाएगा। इसलिए प्रयास उससे पहले ही राखी बांधने का करें। वहीँ उन्होंने बताया कि इस बार कई सालों में ऐसा पहली बार है जब रक्षा बंधन के दौरान भद्रा नहीं पड़ रही है। इसलिए बेहद शुभ दिन है।

SBI के करोड़ों ATM कार्ड हो जाएंगे बंद, जल्दी करा लें ये काम, नहीं तो बढ़ जाएगी परेशानी

पहले इन्हें राखी अर्पित करें

उन्होंने बताया कि भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले एक राखी लाल फूल के साथ भगवान गणेश को अर्पित करें। क्यूंकि वे विघ्नहर्ता हैं उनसे कामना करें कि वे स्वंय व परिवार के कष्टों को करें। इसके बाद भगवान शिव को भी एक राखी अर्पित करें वे आदि देव हैं। बिना उनकी कृपा के कोई कार्य साधा नहीं जा सकता। उनसे भी परिवार की मंगलकामना करें। जीवन के सारे कष्ट मिट जायेंगे।

 

 

Home / Moradabad / Raksha bandhan 2018 : भाई की कलाई पर राखी बांधने से पहले कर लें ये काम,बदल जाएगा जीवन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो