UP BOARD EXAM 2018: योगी सरकार की सख्ती का असर,पहले दिन मुरादाबाद में पांच हजार ने छोड़ी परीक्षा

हाई स्कूल के 1864 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा,इंटर के 3003 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी।

By: jai prakash

Published: 06 Feb 2018, 08:57 PM IST

मुरादाबाद: सूबे में पहली बार बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए सीसीटीवी युक्त परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाएं हो रही हैं। यही नहीं खुद सीएम योगी ने सभी जिलों के अधिकारीयों को नकल मिलने पर सख्त कार्यवाही की बात कही थी। जिसका असर आज पहले दिन देखने को मिला। जनपद में बोर्ड परीक्षा के पहले दिन दोनों हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा में लगभग पांच हजार परीक्षार्थी अनुपस्थिस्त रहे। इनमें हाई स्कूल के 1864 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा,इंटर के 3003 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी। हाई स्कूल में गृह विज्ञानं और इंटर में हिंदी का एग्जाम था।

मुरादाबाद इस साल बोर्ड परीक्षाओ मे दसवीं व बारहवीं के 95854 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे है।
जनपद में कुल परीक्षार्थी 95854

दसवीं में कुल छात्रों का विवरण

रेग्युलर छात्र 27156

रेग्युलर छात्राएं 22527

प्राइवेट छात्र 571

प्राइवेट छात्राएं 258

बारहवीं में कुल परीक्षार्थी

रेग्युलर छात्र 23146

रेग्युलर छात्राएं 20101

प्राइवेट छात्र 1456

प्राइवेट छात्राएं 656



यही नहीं नक़ल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए चारों तहसीलों के 126 परीक्षा केन्द्रों पर 16 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये हैं। जो परीक्षा के दौरान अपने अपने केन्द्रों का निरिक्षण करेंगे।

जनपद में कुल 44 केंद्र संवेदनशील और अति संवेदनशील घोषित किये गए हैं। जिसकी निगरनी एसटीऍफ़ कर रही है। सुपर जोन में पूरे जनपद को बांटा गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार ने बताया की पांच सुपर जोन बनाये गए हैं। इसके अलावा आठ जोन,बीस सेक्टर में जनपद को बांटा गया है। जिसमें शिक्षा विभाग के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी रहेंगे। साथ ही छह सचल दस्ते भी लगातार निगरानी करेंगे।

इस बार बोर्ड इतिहास में पहली बार हो रहा है कि सीसीटीवी की निगरानी में परीक्षा हो रही है। संयुक्त शिक्षा निदेशक ने बताया की हर जिले में वहात्सप ग्रुप बना दिया गया है,जिससे परीक्षा केन्द्रों की जानकारी लगातार मिलती रहेगी। उसमें उत्तर पुस्तिका ,प्रश्न पत्र बंटने की भी जानकारी लगातार मिलती रहेगी। यही नहीं खुद डीएम और एसएसपी भी बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का निरिक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे।

 

jai prakash
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned