Paltan Movie Review: भारत-चीन युद्ध पर आधारित है 'पलटन', पहले दिन की जबरदस्त ओपनिंग
Rahul Yadav
Publish: Sep, 07 2018 12:36:07 (IST)
Paltan Movie Review: भारत-चीन युद्ध पर आधारित है 'पलटन', पहले दिन की जबरदस्त ओपनिंग

ट्रेड पंडित ऐसे कयास लगा रहे हैं कि 'पलटन' बाकी अन्य दो फिल्मों को कमाई के मामले में पछाड़ सकती है।

बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर जेपी दत्ता की फिल्म 'पलटन' आज यानी 7 सितंबर को सिनेमाघरों में रिलीज की गई है। फिल्म की कहानी सच्ची घटना पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि भारतीय सेना ने चीन से युद्ध हारने के पांच साल के बाद कैसे चीनियों के हौसलों को पस्त किया था। जेपी दत्ता की 'बार्डर' और 'एलओसी कारगिल' जैसी फिल्मों के बाद यह उनकी 11 वीं फिल्म है। फिल्म का शानदार बैकग्राउंड और स्क्रीनप्ले देखने के बाद ऐसे कई मौके आते हैं जब आपके रोंगटे खड़े हो जाते हैं। बता दें कि मूवी आपको शुरू से ही बांधे रखती है और यही वजह है कि फिल्म आपको कुर्सी पर बैठे रहने के लिए मजबूर करती है। वहीं मूवी ने पहले दिन ही सिनेमाघरों में जबरदस्त ओपनिंग की है।

कहानी

फिल्म 'पलटन' में भारत-चीन युद्ध 1962 का जिक्र मिलेगा। साल 1962 में भारत और चीन से युद्ध हुआ था, जिसमें भारत चीन से हार गया था। इसके पांच साल बाद 11 सितंबर, 1967 को सिक्किम सीमा पर भारत-चीन युद्ध शुरू हुआ था। ये मूवी इसी घटना से और भारतीय सेना के जवानों के संघर्षो से रूबरू करावा रही है। दरअसल, उस समय चीनी सेना नहीं चाहती थी कि भारतीय सेना नाथू ला से सेबू ला (सिक्किम) तक फेसिंग करे। इस घटना से पूरी तरह रूबरू होने के लिए आपको सिनेमाघरों का रुख लेना होगा। 'पलटन' का बजट तकरीबन 25 करोड़ रुपए का है। ट्रेड पंडित ऐसे कयास लगा रहे हैं कि 'पलटन' बॉक्स ऑफिस पर ओपनिंग डे पर एक से तीन करोड़ रुपए का बिजनेस कर सकती है।

पत्रिका व्यू...

1. बेहतरीन डायरेक्शन है।

2. शानदार बैकग्राउंड और स्क्रीनप्ले।

3. फिल्म को आधी-अधूरी बैकस्टोरीज लंबा और बोझिल बनाती है। लेकिन ओवरऑल फिल्म आपको बोर नहीं करेगी।

फिल्म को बारिकी से देखने के बाद पत्रिका एंटरटेनमेंट की ओर से जेपी दत्ता की इस फिल्म को 5 में से 3 स्टार दिए जा सकते हैं।

स्टारकास्ट

अगर बात करें फिल्म के स्टारकास्ट की तो फिल्म में जैकी श्रॉफ, अर्जुन रामपाल, लव सिन्हा, सिद्धांत कपूर, गुरुमीत चौधरी, हर्षवर्धन राणे और सोनू सूद जैसे बॉलीवुड सितारे लीड भूमिका में हैं। वहीं इनके अपोजिट सोनल चौहान, मोनिका गिल और दीपिका कक्कड़ भी हैं। सभी एक्टर्स ने अपने-अपने कैरेक्टर्स के साथ लगभग पूरा न्याय करने की कोशिश की है। यही कारण है कि फिल्म को क्रिटिक्स से पॉजिटिव कमेंट्स मिले हैं। फिल्म 'पलटन' के अलावा इम्तियाज अली की 'लैला-मजनू' और मनोज बाजपेयी की फिल्म 'गली-गुलियां' भी रिलीज हुई है। ट्रेड पंडित ऐसे कयास लगा रहे हैं कि 'पलटन' बाकी अन्य दो फिल्मों को कमाई के मामले में पछाड़ सकती है।