scriptइन 5 वजहों से महाराष्ट्र में फंस गया PM मोदी का विजय रथ, मिशन-45 बुरी तरह फेल! | Lok Sabha Elections 2024 PM Modi BJP victory stalled in Maharashtra due to this reasons | Patrika News
मुंबई

इन 5 वजहों से महाराष्ट्र में फंस गया PM मोदी का विजय रथ, मिशन-45 बुरी तरह फेल!

Lok Sabha Election Results 2024 : महाराष्ट्र में बीजेपी के सांसदों की संख्या पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में आधी से भी कम हो गई है।

मुंबईJun 05, 2024 / 02:51 pm

Dinesh Dubey

Lok Sabha Elections 2024 Maharashtra
Maharashtra Lok Sabha Election Result : महाराष्ट्र में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। लोकसभा चुनाव 2024 में राज्य में बीजेपी को महज 9 सीट मिली हैं, जो 2019 के लोकसभा चुनाव में जीती गई 23 सीट से आधी से भी कम है। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने इस बार महाराष्ट्र में 45 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों को जीतने का लक्ष्य रखा था। लेकिन 17 सीटों पर ही सिमट गई। वहीँ, लोकसभा चुनाव 2019 में महज एक सीट जीतने वाली कांग्रेस 13 सीटों पर पहुंच गई है।
चुनाव आयोग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कांग्रेस को 13, बीजेपी को 9, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को 8, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 7, एनसीपी (अजित पवार) को एक और अन्य को एक सीट मिली है।

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में कांग्रेस ‘रिटर्न’, 1 से 13 सीटों पर पहुंची, BJP बोली- विधानसभा में सूद समेत लेंगे हिसाब

बीजेपी ने महाराष्ट्र की 45 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था। दरअसल उत्तर प्रदेश (80 सीट) के बाद महाराष्ट्र में सबसे अधिक 48 लोकसभा सीटें हैं। इसलिए ये दोनों राज्य तीसरी बार मोदी सरकार बनाने के लिए बेहद अहम थे। इसके लिए खास रणनीति भी बनायीं गयी। लेकिन दोनों ही राज्यों में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है।

मिशन 45 फेल-

शिवसेना और एनसीपी दोनों दल दो धड़ों में बंट चुके है और उनका एक-एक गुट अधिकांश विधायकों के साथ सत्ताधारी महायुति गठबंधन का हिस्सा है। लेकिन लोकसभा चुनावों में उनके वोट सत्ताधारी खेमें में ट्रांसफर नहीं हुए।
इसके अलावा अपने काम और भविष्य के कदमों को जनता के बीच रखने के बजाय प्रत्याशियों का ‘मोदी मैजिक’ पर ज्यादा भरोसा करना उनकी हार का कारण बना। मराठा आरक्षण आंदोलन ने मराठवाडा में बीजेपी की लुटिया डुबोई है। मराठवाड़ा की आठ लोकसभा सीटों में से किसी पर भी बीजेपी को सफलता नहीं मिली है। वहीँ, मराठा फैक्टर से विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र में भी सत्तारूढ़ गठबंधन को बड़ा नुकसान हुआ है।    
बीजेपी पर शिवसेना और एनसीपी को तोड़ने का आरोप है, जो महाराष्ट्र के वोटरों को रास नहीं आया है। साथ ही बीजेपी और उसके सहयोगी दलों ने विपक्ष को कमतर आंका और उसी हिसाब से तैयारी की। उधर, MSP का मुद्दा और प्याज पर निर्यात शुल्क लगाने जैसे कदमों से किसान भी खफा हो गए।

BJP को मिले सबसे ज्यादा वोट

लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में बीजेपी को सर्वाधिक 26.18 फीसदी वोट मिले हैं। इसके बाद 13 सीट जीतने वाली कांग्रेस को 16.92%, शिवसेना (यूबीटी) को 16.72% व शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 12.95% वोट मिले हैं। वहीं, अन्य को 11.23%, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को 10.27% और एनसीपी (अजित पवार) को 3.60 फीसदी वोट मिले हैं।
मालूम हो कि महाराष्ट्र में ‘महायुति’ में सत्तारूढ़ बीजेपी, सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) अजित पवार गुट शामिल हैं। जबकि एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) है। जबकि एमवीए के तीनों दल ‘इंडिया’ गठबंधन का भी हिस्सा है।

Hindi News/ Mumbai / इन 5 वजहों से महाराष्ट्र में फंस गया PM मोदी का विजय रथ, मिशन-45 बुरी तरह फेल!

ट्रेंडिंग वीडियो