scriptउद्धव ठाकरे और शरद पवार को मनाने में अपने रूठे! महाराष्ट्र कांग्रेस के सामने खड़ी हुई नई मुसीबत | Maharashtra Congress tussle start before Lok Sabha Elections 2024 Nana Patole reacted | Patrika News
मुंबई

उद्धव ठाकरे और शरद पवार को मनाने में अपने रूठे! महाराष्ट्र कांग्रेस के सामने खड़ी हुई नई मुसीबत

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि पार्टी हाईकमान के आदेश का सभी पालन करेंगे।

मुंबईApr 09, 2024 / 07:00 pm

Dinesh Dubey

india_alliance.jpg
महाराष्ट्र में विपक्षी महाविकास आघाडी (एवीए) गठबंधन का सीटों का बंटवारा फाइनल हो गया है। जिसके तहत राज्य की 48 लोकसभा सीटों में से शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) 21, कांग्रेस 17 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) 10 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। हालांकि कांग्रेस ने सांगली और भिवंडी सीट पर अपना दावा छोड़ दिया और सांगली से शिवसेना (यूबीटी) और भिवंडी से एनसीपी (शरद पवार) चुनाव लड़ेंगी।
भले ही महाविकास अघाडी ने सीटों के बंटवारे का ऐलान कर दिया हो, लेकिन इससे कांग्रेस पार्टी के अंदर मची कलह शांत होने की बजाय बढ़ गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद एमवीए के सभी प्रमुख नेताओं के बीच चर्चा हुई। कांग्रेस नेताओं के बीच नाराजगी की चर्चाएं राज्यभर में हो रही हैं।
यह भी पढ़ें

INDI गठबंधन का सीट बंटवारा फाइनल, उद्धव गुट बनी ‘बिग ब्रदर’, कांग्रेस और NCP शरद पवार की झोली में इतनी सीटें

एमवीए की बैठक के बाद महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, ‘पार्टी हाईकमान के आदेश का सभी पालन करेंगे…।’ इससे पहले पटोले ने कहा था कि उनकी पार्टी ने मोदी और बीजेपी को हराने के अंतिम लक्ष्य को हासिल करने के लिए बड़ा दिल रखने का फैसला किया है।

BJP को हराने के लिए छोड़ी सीट

कांग्रेस ने कहा कि महाविकास आघाडी (MVA) गठबंधन का लक्ष्य बीजेपी को हराना है और इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए पार्टी ने बड़ा दिल रखने का फैसला किया है। दरअसल मुंबई के अलावा सांगली और भिवंडी के कांग्रेस नेता व कार्यकर्ता पार्टी के फैसले से नाराज बताये जा रहे है।
ऐसे में सवाल उठ रहे है कि जब चुनाव से पहले ही मतदाताओं के बीच जाने वाले कांग्रेस कार्यकर्ता नाराज है तो वह गठबंधन के उम्मीदवार के लिए सकारात्मक प्रचार कैसे करेंगे। इसलिए महाराष्ट्र कांग्रेस को चुनावों में अपनों की नाराजगी कहीं भारी न पड़ जाए।

दिल्ली तक पहुंचा मामला

महाविकास अघाडी की मुंबई में हुई संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद तीनों दलों के शीर्ष नेताओं की बैठक हुई। बैठक के बाद कांग्रेस नेता बिना कुछ बोले चले गए। वहीं, कांग्रेस मुंबई अध्यक्ष वर्षा गायकवाड़ ने भी सीट आवंटन पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। वह प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी नहीं गईं।
मुंबई में कांग्रेस के नेता खुलकर नाराजगी जता रहे है। कांग्रेस नेता वर्षा गायकवाड़ का कहना है कि हमें वो सीटें नहीं मिली हैं जहां से हम जीत सकते थे। हमें ऐसी सीटें दी गई हैं जहां हमारी कोई ताकत नहीं है। राज्य के कांग्रेस नेताओं ने वर्षा गायकवाड़ के जरिये दिल्ली तक शिकायत की है। जानकारी सामने आ रही है कि वर्षा गायकवाड़ ने केसी वेणुगोपाल को फोन कर शिकायत की है। उनका कहना है कि मुंबई में ज्यादा लोकसभा सीटों को पाने के लिए कोई स्टैंड नहीं लिया गया।

कांग्रेस प्रवक्ता शिंदे की शिवसेना में शामिल

कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रवक्ता राजू वाघमारे ने मंगलवार को पार्टी छोड़ दी और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना में शामिल हो गए। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए वाघमारे ने दावा किया कि महाविकास आघाडी के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे पर वार्ता के दौरान सांगली और भिवंडी लोकसभा सीट पर कांग्रेस मजबूत दावेदारी करने में नाकाम रही है। जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं में भ्रम की स्थिति पैदा हुई है।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

Hindi News/ Mumbai / उद्धव ठाकरे और शरद पवार को मनाने में अपने रूठे! महाराष्ट्र कांग्रेस के सामने खड़ी हुई नई मुसीबत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो