scriptMaharashtra Rainfall deficit across Vidarbha in June Farmers worried | Maharashtra Weather Update: जून में मानसून की बेरुखी से किसान परेशान, जानें कैसा है विदर्भ का हाल | Patrika News

Maharashtra Weather Update: जून में मानसून की बेरुखी से किसान परेशान, जानें कैसा है विदर्भ का हाल

महाराष्ट्र के विदर्भ में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति जून के महीने में अपेक्षा से धीमी रही है। इस वजह से विदर्भ के सभी 11 जिलों में कम बारिश हुई है। नागपुर (Nagpur) में तो अब तक 111.6 मिमी बारिश हुई है, जो कि पिछले साल 30 जून 2021 की तूलना में काफी कम (166.3 मिमी) है।

मुंबई

Published: June 30, 2022 05:59:35 pm

Maharashtra Rainfall Deficit: महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्सों में मानसून की बेरुखी बढ़ती जा रही है। मानसून आने के बावजूद जून महीने में राज्य के कई जिलों में अच्छी बारिश नहीं हो रही है। इस वजह से किसान परेशान हैं, खासकर राज्य के विदर्भ (Vidarbha) क्षेत्र में तो इसका सीधा असर बुवाई पर पड़ा है।
Monsoon, Rain, Arabian Sea, Bay of Bengal, Katni News,Sowing started before rain, availability of 250 quintal seeds, rest stock empty, farmers relying on private
Monsoon, Rain, Arabian Sea, Bay of Bengal, Katni News,Sowing started before rain, availability of 250 quintal seeds, rest stock empty, farmers relying on private
विदर्भ में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति जून के महीने में अपेक्षा से धीमी रही है। इस वजह से विदर्भ के सभी 11 जिलों में कम बारिश हुई है। नागपुर (Nagpur) में तो अब तक 111.6 मिमी बारिश हुई है, जो कि पिछले साल 30 जून 2021 की तूलना में काफी कम (166.3 मिमी) है।
यह भी पढ़ें

उदयपुर हत्याकांड के बाद महाराष्ट्र के उमेश कोल्हे की हत्या पर उठे सवाल, इसी तरह हत्यारों ने काटा था गला

सामान्य से कम बारिश ने आम जनता के साथ ही किसानों के बीच भी चिंता पैदा कर दी है। पूरे विदर्भ में बुवाई के काम में देरी हुई है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है। जबकि 16 जुलाई के बाद मानसून के रफ्तार पकड़ने की बात कही है।
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार वर्षा जो सामान्य से माइनस 20 से माइनस 59 प्रतिशत विचलन दर्शाती है, उसे कम बारिश होना कहा जाता है। इसी तरह, सामान्य वर्षा एलपीए (Long Period Average) के माइनस 19 प्रतिशत और प्लस 19 प्रतिशत के बीच होती है।
जून महीने में विदर्भ में केवल पांच जिलों में दोहरे अंकों में बारिश दर्ज हुई। अब तक यवतमाल में केवल 82.3 मिमी बारिश हुई, जबकि एलपीए के औसत के अनुसार 165.3 मिमी होनी चाहिए थी। ऐसे ही वर्धा में 162.2 मिमी के मुकाबले 86.6 मिमी, अमरावती में 142.7 मिमी के मुकाबले 89.2 मिमी, चंद्रपुर में 178.8 मिमी के मुकाबले 97.4 मिमी, गढ़चिरौली में 210.3 मिमी के मुकाबले 98.7 मिमी बारिश हुई।
वहीँ, अकोला में 138.0 मिमी के मुकाबले 105.1 मिमी बारिश हुई, भंडारा में 180.3 मिमी के मुकाबले 104.8 मिमी बारिश हुई, बुलढाणा में 130.8 मिमी के मुकाबले 102.8 मिमी, गोंदिया में 185.9 मिमी के मुकाबले 128.4 मिमी, वाशिम में अब तक 167.3 मिमी के मुकाबले 106.1 मिमी बारिश दर्ज हुई।
एक दिन पहले ही चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि वर्धा में 36.5 डिग्री सेल्सियस रहा। ब्रम्हापुरी और यवतमाल में भी अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। नागपुर, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, गढ़चिरौली, गोंदिया और वाशिम जैसे अन्य स्थानों में बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। जबकि गढ़चिरौली एकमात्र ऐसा स्थान रहा जहां 29 मिमी बारिश हुई। पूरे विदर्भ में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Rajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंदJ-K: स्वतंत्रता दिवस से पहले आतंकियों का ग्रेनेड से हमला, कुलगाम में पुलिसकर्मी शहीदNashik News: कंबल में लेटाकर प्रेग्‍नेंट महिला को पहुंचाया गया हॉस्पिटल, दिल दहला देने वाला वीडियो हुआ वायरल14 अगस्त स्मृति दिवस: वो तारीख जब छलनी हुआ भारत मां का सीना, देश के हुए थे दो टुकड़ेबीजेपी अध्यक्ष ने LG को लिखा लेटर, कहा - 'खराब STP से जहरीला हो रहा यमुना का पानी, हो रहा सप्लाई'सलमान रुश्दी पर हमला करने वाले की ईरान ने की तारीफ, कहा - 'हमला करने वाले को एक हजार बार सलाम'58% संक्रामक रोग जलवायु परिवर्तन से हुए बदतर: प्रोफेसर मोरा ने बताया, जलवायु परिवर्तन से है उनके घुटने के दर्द का संबंधआरएसएस नेता इंद्रेश कुमार का बड़ा बयान, बापू की छोटी सी भूल ने भारत के टुकड़े करा दिए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.