script 16 महीने में 5 बार हार्ट अटैक! मुंबई की महिला ने मौत को दिया चकमा, डॉक्टर भी हैरान | Mulund woman suffered 5 times heart attack in 16 months angioplasty bypass surgery | Patrika News

16 महीने में 5 बार हार्ट अटैक! मुंबई की महिला ने मौत को दिया चकमा, डॉक्टर भी हैरान

locationमुंबईPublished: Dec 07, 2023 10:05:51 pm

Submitted by:

Dinesh Dubey

Mumbai News: महिला लंबे समय से डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से पीड़ित है।

heart_attack.jpg
हार्ट अटैक
heart attack Case: मुंबई के मुलुंड इलाके में रहने वाली एक महिला को एक या दो नहीं बल्कि पांच बार दिल का दौरा (हार्ट अटैक) पड़ा। डॉक्टरों का कहना है कि हल्का दिल का दौरा भी किसी की जान ले सकता है। लेकिन सौभाग्य से महिला बार-बार हार्ट अटैक आने के बाद भी बच गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला को 16 महीने के अंतराल में पांच बार दिल का दौरा पड़ा। इस मामले ने मेडिकल जगत को भी चौंका दिया है।
मिली जानकारी के मुताबिक, महिला की छह बार एंजियोप्लास्टी करनी पड़ी है और पांच स्टेंट लगाये गए है। जबकि एक बार हार्ट की बाईपास सर्जरी भी हुई है। मुलुंड की रहने वाली 51 वर्षीय सुधा (बदला हुआ नाम) ने कहा, ''मैं सिर्फ यह जानना चाहती हूं कि मुझे कौन सी समस्या है। और अगले तीन महीनों में क्या फिर से मेरी रक्त वाहिकाओं में ब्लॉकेज हो जाएगा।"
यह भी पढ़ें

‘पिता को बहुत गुस्सा आता है’, बॉम्बे हाईकोर्ट ने मां को सौंपी बच्चे की कस्टडी, फैसले में कही बड़ी बात

सितंबर 2022 में सुधा जब जयपुर से बोरीवली ट्रेन से आ रहीं थी तो पहला दिल का दौरा पड़ा था। तब रेलवे पुलिस की मदद से उन्हें अहमदाबाद के एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां से फिर सुधा को परिजन मुलुंड के फोर्टिस अस्पताल लेकर आये, जहां उनकी एंजियोप्लास्टी हुई।
हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. हसमुख रावत ने कहा, "सुधा की हृदय समस्या का कारण एक रहस्य बना हुआ है।" डॉ. रावत ने सुधा की दो बार एंजियोप्लास्टी और एक बार बाईपास सर्जरी की हैं और जुलाई से उनकी ही निगरानी में सुधा का इलाज चल रहा है।
डॉक्टरों व विशेषज्ञों का मानना है कि वास्कुलिटिस जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों में रक्त वाहिकाएं (खून की नसें) सूज जाती हैं और संकीर्ण हो जाती हैं। लेकिन टेस्ट से अभी तक स्पष्ट निदान नहीं मिल पाया है।
सुधा ने बताया कि उन्हें फरवरी, मई, जुलाई और नवंबर में हार्ट अटैक आया था। महिला लंबे समय से डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और मोटापे से पीड़ित है। सितंबर 2022 में उनका वजन 107 किलो था। तब से उन्होंने अपना वजन 30 किलो से ज्यादा कम किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो