scriptMumbai News: BMC alerts about Lumpy virus infection, more than 2 thousand cows vaccinated | Mumbai News: लंपी वायरस के संक्रमण को लेकर बीएमसी हुई अलर्ट, 2 हजार से अधिक गायों का किया टीकाकरण | Patrika News

Mumbai News: लंपी वायरस के संक्रमण को लेकर बीएमसी हुई अलर्ट, 2 हजार से अधिक गायों का किया टीकाकरण

महाराष्ट्र में लंपी वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही हैं। ऐसे में बीएमसी अलर्ट हो गई है। जिसके बाद बीएमसी ने मुंबई में मवेशियों का टीकाकरण शुरू कर दिया है। अब तक करीब 2 हजार से ज्यादा गायों का टीकाकरण हो चुका है।

मुंबई

Updated: September 23, 2022 06:42:07 pm

महाराष्ट्र में लंपी वायरस के संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही हैं। ऐसे में लंपी वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए मुंबई में बीएमसी अलर्ट हो गई है। बीएमसी ने मुंबई में गायों का वैक्सीनेशन शुरू कर दिया है। नगर निकाय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक करीब 2 हजार 203 गायों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है। वहीं, बाकी गायों को अगले सप्ताह तक वैक्सीन लगाया जाएगा। इस बात की जानकारी नागरिक स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है।
lumpy_virus.jpg
Lumpy Virus
महाराष्ट्र सरकार की तरफ से जारी नोटिस के मुताबिक, लंपी वायरस मुख्य रूप से मवेशियों में पाया जाता है। पशुपालन विभाग ने संबंधित अधिकारियों को गायों के वैक्सीनेशन में तेजी लाने का आदेश दिया है और ये वैक्सीनेशन फ्री में उपलब्ध होगा।
यह भी पढ़ें

Navratri 2022: मुंबई में देर रात तक गरबा खेलने वालों के लिए 'गुड न्यूज', नवरात्रि के लिए बेस्ट चलाएगा 26 अतिरिक्त बसें

बता दें कि साल 2019 में हुई जनगणना के मुताबिक, मुंबई में 3 हजार 226 गाय और 24 हजार 388 भैंस हैं। इस बीच मुंबई के खार में एक गाय में ढेलेदार त्वचा रोग का नया मामला सामने आया है। वहीं इससे पहले दो संक्रमित गायों को गोरेगांव ईस्ट के पशु हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है। गायों के वैक्सीनेशन में भी बीएमसी तेजी दिखा रही है क्योंकि वे भैंसों की तुलना में गांठदार बीमारियों की चपेट में ज्यादा आ रही है।
वहीं अब पशु चिकित्सा अधिकारियों और वरिष्ठ स्वच्छता निरीक्षकों की एक टीम मवेशी शेड का दौरा करेंगी और संचालकों को इसके बारे में अवगत करेंगी। देवनार बूचड़खाने के महाप्रबंधक डॉ कलिमपाशा पठान ने बताया कि कीटनाशक डिपार्टमेंट ने गौशालाओं और आसपास के इलाकों में फॉगिंग और कीट नियंत्रण के इलाज भी जारी कर दिया हैं।
क्या है लंपी वायरस: बता दें कि ढेलेदार त्वचा या लंपी संक्रमण एक वायरल बीमारी है जो मवेशियों में तेजी से फैल रही है। ये बीमारी मच्छरों और मक्खियों जैसे रक्त-पान करने वाले कीड़ों से फैलती है। इस रोग की वजह से बुखार, त्वचा पर गांठें पड़ जाती हैं, जिससे संक्रमित पशुओं की मौत भी हो सकती है। पशुओं के वैक्सीनेशन के लिए लोग 022-25563284/022-25563285 पर बीएमसी से सीधा संपर्क कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

America: भारतीय मूल के अपहृत 4 लोगों के शव मिले, 8 महीने की बच्ची भी मृतकों में शामिलपश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में मूर्ति विसर्जन के दौरान नदी में आया सैलाब, 8 की मौत, कई लापताAmerica-Mexico Firing: अंधाधुंध फायरिंग से दहल गया मैक्सिको का सिटी हॉल, मेयर समेत 18 मरेआंध्र प्रदेश के कर्नूल में बन्नी उत्सव के दौरान हिंसक झड़प, 50 लोग घायल, 2 की हालत नाजुकWHO Alert: भारत की चार कफ सीरप को बताया जानलेवा, गाम्बिया में 66 बच्चों की मौत से जोड़ाMulayam Singh Yadav Health Update : जानें अब कैसी है मुलायम सिंह की हालत, डायलिसिस के बजाय CRRT सपोर्ट पर रखा गयाINDCAP vs BK, Legends League Cricket 2022, Final: इंडिया कैपिटल्स ने भीलवाड़ा किंग्स को 104 रनों से हरायाIND vs SA: शिखर धवन के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे आज, संजू सैमसन समेत इन खिलाड़ियों पर रहेगी नज़र
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.