EPF Account Holder को जबरदस्त राहत, सरकार देगी अब 7 लाख का लाइफ इंश्योरेंस

  • केंद्रीय बोर्ड ने कर्मचारियों की जमा लिंक्ड बीमा योजना, 1976 में संशोधन के लिए मंजूरी दी
  • ईपीएफ के खाताधारकों की बीमा धनराशि में इजाफा, 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपए तक किया

By: Saurabh Sharma

Updated: 11 Sep 2020, 03:39 PM IST

नई दिल्ली। जहां एक ओर देश में परमानेंट नौकरियां यानी सैलरीड क्लास के तहत आने वाली नौकरियों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर सरकार की ओर से इस क्लास को बड़ी राहत देने की बात ही है। ईपीएफओ की मार्फत सरकार ने ईपीएफ खाताधारकों ( EPF Account Holder ) को बड़ी राहत देते हुए बीमा राशि में इजाफा कर दिया है। अगर अब किसी दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से खाताधारक की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को एक लाख रुपए अतिरिक्त बीमा राशि दी जाएगी। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर सरकार की ओर से बीमा राशि कितनी कर दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- Reliance Industries ने पेप्सिको और फाइजर जैसी कंपनियों को पछाड़ा, बनी दुनिया की 40वीं मूल्यवान कंपनी

7 लाख रुपए दी जाएगी बीमा राशि
ईपीएफ के खाताधारकों की बीमा धनराशि में इजाफा हुआ है। केंद्रीय बोर्ड ने कर्मचारियों की जमा लिंक्ड बीमा योजना, 1976 में संशोधन के लिए मंजूरी दी है। जिससे वर्तमान अधिकतम लाभ को 6 लाख से बढ़ाकर 7 लाख रुपये तक किया जा सके। इस संशोधन के जरिए सेवारत कर्मचारियों की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने की स्थिति में परिवार को छह लाख की जगह अब सात लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः- बाजार में गिरावट के बीच Route Mobile IPO को मिला 78 फीसदी सब्सक्रिप्शन

ईपीएफ ब्याज दर में बदलाव नहीं
श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री संतोष गंगवार की अध्यक्षता में ईपीएफ के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (सीबीटी) की बुधवार को हुई 227वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया। कोरोना से पैदा हुई असाधारण हालात को देखते हुए, केंद्रीय बोर्ड ने ब्याज दर से संबंधित एजेंडे की भी समीक्षा की। केंद्रीय बोर्ड ने केंद्र सरकार को 8.50 प्रतिशत की समान दर रखने की सिफारिश की है। इसमें 31 दिसंबर, 2020 तक, ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) और ऋण आय से 8.15 फीसदी और शेष 0.35 फीसदी पूंजीगत लाभ शामिल होगा।

यह भी पढ़ेंः- Reliance Retail Silver Lake Deal : रिलायंस रिटेल में 7500 करोड़ रुपए का निवेश करेगा सिल्वर लेक

महामारी के दौरान ईपीएफओ की सराहना
केंद्रीय बोर्ड ने कोविड महामारी के दौरान भी सुचारू रूप से सेवाओं को जारी रखने पर ईपीएफओ कर्मियों की सराहना की। केंद्रीय बोर्ड को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत, प्रतिष्ठानों और सदस्यों के लिए केंद्र सरकार की ओर से घोषित राहत उपायों से भी अवगत कराया गया, जिसे ईपीएफओ ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सफलतापूर्वक लागू किया गया है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned