scriptफादर्स डे पर अपने पिता के नाम खुलवाएं पोस्ट ऑफिस की ये खास स्कीम, बुढ़ापे में होगा लाखों का फायदा | father's day: youcan give gift to his father post office SCSS | Patrika News

फादर्स डे पर अपने पिता के नाम खुलवाएं पोस्ट ऑफिस की ये खास स्कीम, बुढ़ापे में होगा लाखों का फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2019 11:02:02 am

Submitted by:

Shivani Sharma

फादर्स डे पर आप अपने पाप को गिफ्ट में पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम दे सकते हैं
इस स्कीम से आपके पापा का भविष्य भी सुरक्षित बनेगा
इसके साथ ही यह स्कीम उनके बुढा़पे का सहारा भी बनेगी

fathers day

फादर्स डे पर अपने पिता के नाम खुलवाएं पोस्ट ऑफिस की ये खास स्कीम, बुढ़ापे में होगा लाखों का फायदा

नई दिल्ली। जैसा कि हम सभी जानते हैं 16 जून को फादर्स डे के रूप में मनाया जाता है। फादर्स डे के मौके पर हर कोई अपने पापा को कुछ अच्छा गिफ्ट देना चाहता है, लेकिन सभी लोग कंफ्यूज रहते हैं कि वह अपने पापा को ऐसा क्या गिफ्ट दे सकते हैं जो भविष्य में उनके काम में आए। तो आप इतना परेशान मत हो आज हम आपको बताते हैं कि इस खास मौके पर आप अपने पाप को क्या गिफ्ट दे सकते हैं-


कर सकते हैं पापा का भविष्य सुरक्षित

बात अगर गिफ्ट की हो तो हमें कुछ ऐसा उपहार देना चाहिए, जिससे लोगों का भविष्य सुरक्षित हो। हमें अपने परिवार और पापा को आर्थिक रुप से मजबूत करना चाहिए क्योंकि ऐसा जरूरी नहीं है कि सभी के पापा सरकारी नौकरी करते हैं और उनको पेंशन मिलती हो। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो बिजनेस या प्राइवेट नौकरी करते हैं और उन्हें किसी भी तरह की पेंशन की सुविधा नहीं मिलती है। तो क्यों न हमें अपने पापा के लिए कुछ ऐसा प्लान लेना चाहिए, जिससे कि उनको भी आने वाले समय में किसी से भी पैसे मांगने की जरूरत न पड़े।


ये भी पढ़ें: पीएनबी की नई योजना, अब एक खाते पर मिलेंगे 3 डेबिट कार्ड


सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में खुलवाएं खाता

ऐसे में आप अपने पिता को पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) की एक खास स्कीम का तोहफा दे सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने पर आपको एक निश्चित अवधि में अच्छा खासा रिटर्न मिलता है। हम बात कर रहे हैं डाक घर की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) की। यह स्कीम काफी अच्छी है। अगर आप अपने पापा के लिए यह स्कीम लेते हैं तो आपको काफी फायदा होगा।


8.7 फीसदी मिलता है सालाना ब्याज

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम की खास बात यह है कि इसका फायदा उठाने के लिए इसके तहत अगर आपने एक पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया हुआ है तो दूसरी जगह जाने पर खाता नई जगह के पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करा सकते हैं। इस समय पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 8.7 फीसदी के हिसाब से सालाना ब्याज मिलता है और इस स्कीम में ब्याज दरों की समीक्षा तिमाही आधार पर की जाती है।


ये भी पढ़ें: चलती ट्रेन में नहीं ले सकेंगे मसाज का मजा, वेस्टर्न रेलवे ने मसाज सुविधा के प्रस्ताव को वापस लिया


आइए आज हम आपको सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम ( SCSS ) के नियम बताते हैं –

1. 60 साल से अधिक का कोई भी शख्स इसके तहत खाता खुलवा सकता है।

2. आप इस स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। इसे अलावा अगर आपने एक से अधिक खाते खुलवा रखे हैं तो उन सबको मिलाकर कुल जमा राशि 15 लाख रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए।

3. आप इस स्कीम में जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं।

4. इस स्कीम में आपको ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है।

5. इस स्कीम का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है, लेकिन आप 1 साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल किया जा सकता है।

5. 1 साल बाद प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है। 2 साल बाद 1 फीसदी राशि कटती है।

6. आप इस स्कीम के तहत अपनी स्कीम की मेच्योरिटी को बढ़वा भी सकते हैं, लेकिन उसके लिए मेच्योरिटी खत्म होने के एक साल के अंदर ही आपको आवेदन करना होता है। इसके बाद इसकी मेच्योरिटी 3 साल के लिए बढ़ जाएगी।

7. इसके साथ ही सालाना 10 हजार रुपए से अधिक ब्याज होने पर टैक्स देय होगा।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो